भारत की कोरोना वैक्सीन पर दुनिया की निगाहें, पढ़ें ये रिपोर्ट

कोरोना वैक्सीन

भारत की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) पर पूरी दुनिया की निगाहें हैं। भारत में कोरोना वैक्सीन का वैक्सीनेशन शुरु हो चुका है, इसके अलावा भारत ने पड़ोसी देशों को भी कोरोना वैक्सीन मुहैया करना शुरु कर दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, UNICEF को 60% से ज्यादा वैक्सीन हम सप्लाय करते हैं।

1. कोरोना वैक्सीन के किस देश को कितने डोज दिए?

आइए जानते हैं भारत ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के किस देश को कितने डोज दिए हैं? दरअसल, हम भुटान को कोरोना की कोवीशील्ड वैक्सीन के 1,50,000 डोज पहुँचा चुके हैं। 20 लाख डोज बांग्लादेश, 10 लाख डोज नेपाल और 1 लाख डोज मालदीव को भी भेजे गए हैं। इसके साथ ही और भी कई देशों को हम कोरोना वैक्सीन देने वाले हैं।

2. कई अन्य वैक्सीन के मामले में भी दुनिया में भारत की हिस्सेदारी बढ़ी

न सिर्फ कोरोना वैक्सीन बल्कि दूसरी कई वैक्सीन और मेडिसिन के मामले में भी दुनिया में भारत की हिस्सेदारी बढ़ी है। एक न्यूज़ रिपोर्ट के अनुसार, साल 1969 में भारतीय बाजार में इंडियन फार्मास्युटिकल का हिस्सा महज 5% था, और ग्लोबल फार्मा की हिस्सेदारी 95% थी। 51 साल बाद यानी 2020 में भारतीय बाजार में इंडियन फार्मास्युटिकल का हिस्सा 85% पर पहुंच चुका है और ग्लोबल हिस्सेदारी 15% पर आ गई है।

पिछले 50 सालों में भारत ने सिर्फ घरेलू मार्केट में ही पकड़ मजबूत नहीं की बल्कि इंटरनेशनल मार्केट में भी जबर्दस्त काम किया है। 

3. 200 देशों को मेडिसिन, 150 देशों को वैक्सीन सप्लाई करता है भारत

दुनिया दवाओं के मामले में भारत पर काफी हद तक निर्भर है। भारत 200 देशों को मेडिसिन और 150 देशों को वैक्सीन सप्लाई करता है। 

‘2019 में भारतीय वैक्सीन मार्केट 94 अरब रुपए का था। जो लगातार और तेजी से ग्रोथ कर रहा है। इंडियन ड्रग मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन (IDMA) के नेशनल प्रेसीडेंट महेश एच दोशी का कहना है कि, ‘भारत दुनिया में वैक्सीन के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है। UNICEF को 60% से ज्यादा वैक्सीन हम सप्लाई करते हैं। दो सौ से ज्यादा देशों को मेडिसिन और 150 से ज्यादा देशों को वैक्सीन भारत से सप्लाई की जाती हैं।’

ये भी पढ़ें-

डिस्क्लेमर-

हमने इस लेख में भारत की कोरोना वैक्सीन पर दुनिया की निगाहें के बारे में बताया। उम्मीद है कोरोना वैक्सीन के लेकर ये जानकारी आपके काम आएगी। इस लेख को लेकर अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हमें आपके सुझावों का इंतज़ार रहेगा।

इसके अलावा अगर आप रोज़ाना अपने फोन पर स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अभी डाउनलोड करें आयु ऐप। आयु ऐप पर आप किसी भी बीमारी के संबंधित डॉक्टर से ऑनलाइन घर बैठे परामर्श ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.