Corona Vaccine Covishield : जनवरी से भारत में शुरु होगा कोवीशील्ड वैक्सीन का वैक्सीनेशन!

Corona Vaccine Covishield vaccination update

Corona Vaccine Covishield: कोरोनावायरस की वैक्सीन कोवीशील्ड (Coronavirsu vaccine covishield) के अंतिम फेज के क्लिनिकल ट्रायल्स का डेटा सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) दिसंबर के अंत तक रेगुलेटर को सौंप देगा।

अगर डेटा संतोषजनक रहता है तो कोवीशील्ड (Covishield vaccine) को जनवरी के पहले हफ्ते में इमरजेंसी अप्रूवल मिल सकता है। यानी भारत में जनवरी से वैक्सीनेशन ड्राइव हो सकती है। बता दें, कोवीशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) को ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश फर्म एस्ट्राजेनेका (oxford AstraZeneca vaccine) ने मिलकर डेवलप किया है।

1. जनवरी से शुरु हो सकता है भारत में वैक्सीनेशन

दरअसल, पिछले हफ्ते ही ड्रग रेगुलेटर सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) की मीटिंग हुई। इसमें कोवीशील्ड (Covishield vaccine) के साथ ही भारत बायोटेक की कोवैक्सिन और फ़ाइज़र की वैक्सीन (covaxin or pfizer vaccine) के डेटा पर चर्चा हुई। इन तीनों वैक्सीन के लिए इमरजेंसी अप्रूवल मांगा गया है। 

फाइजर, सीरम और भारत बायोटेक ने मांगा इमरजेंसी अप्रूवल; कुछ ही हफ्तों में मिलेगी वैक्सीन

Corona vaccine Status in India 1

भारत में इमरजेंसी अप्रूवल को लेकर क्या नियम है?

  • जानकारी के मुताबिक, पिछले साल ही भारत के नए क्लिनिकल ट्रायल्स के नियम बने हैं। इसमें रेगुलेटर को आपात परिस्थितियों में बिना ट्रायल के भी दवा या वैक्सीन को इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी देने का अधिकार दिया है।

वैक्सीनेशन के बाद कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर सरकार ने दी हिदायत 

कोरोना वैक्सीन (Covid-19 vaccine) के साइड इफेक्ट को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को अलर्ट कर दिया है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि वैक्सीनेशन (Vaccination) के बाद होने वाले रिएक्शन के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) को तैयार रहना होगा। सरकार ने वैक्सीन के स्टोरेज के लिए जरूरी इंतजाम करने का दावा किया है। इसमें 29 हजार कोल्ड चेन पॉइंट्स शामिल हैं। जानें पूरी डिटेल

ये भी पढ़ें-

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.