ऑक्सफ़ोर्ड की कोरोना वैक्सीन का सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ट्रायल रोका

Corona vaccine कोरोना वैक्सीन

Covid-19 Vaccine : ऑक्सफ़ोर्ड की COVID-19 वैक्सीन का ट्रायल के बाद एक शख्स की हालत गंभीर बताई जा रही है। पुणे स्थित सीरम संस्थान भी ऑक्सफ़ोर्ड की COVID-19 वैक्सीन (Oxford Covid-19 vaccine) पर साथ काम कर रहा है,

लेकिन लंदन में एक शख्स को कोविड वैक्सीन का डोज दिए जाने के बाद एक वोलेंटियर की हालात खराब हो गई है, इसी के साथ ब्रिटेन में इस वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया गया है।

सीरम इंस्टीट्यूट ने लगाई ऑक्सफ़ोर्ड की कोरोना वैक्सीन पर रोक

अब सीरम इंस्टीट्यूट ने भी ऑक्सफ़ोर्ड की COVID-19 वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया है। ब्रिटेन में ट्रायल रुकने के बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने बुधवार (9 सितंबर) को पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से ट्रायल न रोकने की वजह पूछी और कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा, ‘हम स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और एस्ट्राजेनेका के ट्रायल शुरू करने तक भारत में ट्रायल रोक रहे हैं। हम ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के निर्देशों का पालन कर रहे हैं। 

इस मामले में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने नोटिस भेजकर पूछा,  ‘जब तक मरीज की सुरक्षा स्थापित नहीं होती तब तक आप को मिली क्लीनिकल ट्रायल की इजाजत क्यों ना निलंबित कर दी जाए?’

‘उधर, देश में कोरोना मरीज़ों की संख्या 44 लाख 70 हजार 166 हो गई है। ये आंकड़े covid19india.org के मुताबिक हैं। न्यूज़ रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी और लंदन की फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन बना रही हैं।

इसका ट्रायल भारत समेत कई देशों में चल रहा है। दो दिन पहले एक व्यक्ति के बीमार होने की वजह ब्रिटेन में उन्होंने अपने ट्रायल को रोक दिया। यह व्यक्ति इस ट्रायल में शामिल था।

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’।

Leave a Reply

Your email address will not be published.