Corona vaccination: देश में कोरोना का टीकाकरण शुरू:दिल्ली एम्स के वर्कर को पहली वैक्सीन लगी

कोरोना का टीकाकरण

देश में कोरोना का टीकाकरण शुरू (Corona vaccination begins in India) हो गया है। टीकाकरण की पहली वैक्सीन दिल्ली एम्स के वर्कर को लगी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार 11.05 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत की। इससे पहले 35 मिनट के भाषण में उन्होंने कहा कि वैक्सीन बहुत ही कम समय में आ गई है। दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। इसके लिए मैं सभी को बधाई देता हूं। 

कोरोना का टीकाकरण अभियान (Corona vaccination begins in India) सभी 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) की 3006 साइट्स पर एकसाथ चलाया जाएगा। पहले फेज में हेल्थवर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण होगा। पहले दिन हर साइट पर कम से कम 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस लिहाज से देशभर में आज 3 लाख 15 हजार 37 लोगों को टीका लगेगा।

1. कोरोना का टीकाकरण अभियान को लेकर प्रधानमंत्री के भाषण की मुख्य बातें

  • कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) बनाने वाले वैज्ञानिकों को बधाई, जिन्होंने दिन-रात एक करके लोगों के हित में वैक्सीन बनाई। कोरोना का टीकाकरण अभियान को लेकर प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि जिन लोगों को रिस्क ज्यादा है उन्हें पहले कोरोना का टीका लगेगा। 
  • उन्होंने कहा कि भारत का टीकाकरण अभियान बहुत मानवीकरण पर आधारित है। जिसे कोरोना संक्रमण का रिस्क सबसे ज्यादा है, उन्हें टीका पहले लगेगा। जो अस्पताल में स्टाफ है वे कोरोना की वैक्सीन (Corona vaccine) के पहले हकदार हैं। 
  • इसके बाद उन लोगों को टीका लगाया जाएगा जिन पर देश की सुरक्षा या कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी है। सुरक्षाबल, पुलिस, फायर ब्रिगेड और सफाई कर्मियों को वैक्सीन लगेगी। इनकी संख्या करीब 3 करोड़ है। इनके वैक्सीनेशन का खर्च भारत सरकार उठाएगी।

2. कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज बहुत जरूरी

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) की दूसरी डोज बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि पहला टीका लगने के बाद दूसरी डोज कब लगेगी, इसकी जानकारी भी आपके फोन पर दी जाएगी। 

पहली और दूसरी डोज के बीच करीब एक महीने का अंतराल रखा जाएगा। दूसरी डोज लगने के बाद ही आपके शरीर में कोरोना के खिलाफ शक्ति विकसित हो पाएगी। वैक्सीन लगते ही असावधानी नहीं बरतें। जिस धैर्य के साथ कोरोना का मुकाबला किया, वैसा ही धैर्य वैक्सीनेशन(Corona vaccination) के समय दिखाना है।

3. भारत में कोरोना का ऐतिहासिक टीकाकरण

भारत में कोरोना का ऐतिहासिक टीकाकरण (Corona vaccination) शुरु हो गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इतिहास में इतना बड़ा टीकाकरण अभियान अभी तक नहीं चलाया गया है। भारत पहले ही चरण में 3 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण कर रहा है, जबकि दुनिया के 100 से ज्यादा देशों की जनसंख्या ही इससे कम है। हम दूसरे चरण में टीकाकरण का लक्ष्य 30 करोड़ तक ले जाएंगे। दुनिया में इतनी आबादी वाले तीन ही देश चीन भारत और अमेरिका ही हैं। इसलिए यह ऐतिहासिक टीकाकरण है।

आज के अपडेट्स…

  • मुंबई के कूपर हॉस्पिटल में वैक्सीन पहुंची तो हेल्थ वर्कर्स ने ताली बजाकर स्वागत किया।

दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में वैक्सीनेशन के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन एम्स में मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें-

डिस्क्लेमर : इस दौर की सबसे बड़ी आफत कोरोना महामारी ने दुनिया को कई तरह से तबाह किया है, इसकी वैक्सीन का इंतजार करते-करते आखिर आज भारत में कोरोना का टीकाकरण शुरु होने जा रहा है। देश के लिए यह ऐतिहासिक पल है।

कोरोना महामारी और अन्य स्वास्थ्य जानकारी रोज़ाना अपने फ़ोन पर प्राप्त करने के लिए अभी डाउनलोड करें आयु ऐप। आयु ऐप पर 24×7 प्रत्येक बीमारी के विशेषज्ञ डॉक्टर की सुविधा उपलब्ध है, जिनसे आप टेलीमेडिसिन (Telemedicine) के जरिए घर बैठे इलाज पा सकते हैं। आयु ऐप आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमेशा कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.