fbpx
Corona Brief News: भारत में पहली बार आवाज़ से होगी कोरोना मरीज़ों की पहचान, 30 मिनट में रिपोर्ट

Corona Brief News: भारत में पहली बार आवाज़ से होगी कोरोना मरीज़ों की पहचान, 30 मिनट में रिपोर्ट

कोरोना मरीज़ों की पहचान के लिए भारत में नई तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इस तकनीक के जरिए कोरोना मरीज़ों की पहचान आवाज़ से होगी, जिस का नतीज़ा मात्र 30 मिनट में आपको घर बैठे ही मिल जाएगा। देश में पहली बार आवाज़ के आधार पर काेराेना का परीक्षण होने जा रहा है। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) एक हजार लोगों पर पायलट प्रोजेक्ट के जरिए ऐप आधारित तकनीक से कोरोना के लक्षणों की जांच करेगी।

आवाज़ से ऐसे होगा कोरोना टेस्ट

बतादें, कोरोना मरीज़ों को वोकलिस हेल्थ सॉफ्टवेयर स्मार्टफोन या टैब में डाउनलोड करना होगा। उसमें अपनी आवाज़ रिकॉर्ड करनी होगी और 30 मिनट में कोरोना का रिजल्ट आ जाएगा। सॉफ्टवेयर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए काम करेगा और घर पर, ऑफिस में या ट्रेवल पर निकलने से पहले खुद टेस्ट करके फायदा लिया जा सकता है। 

ग़ौरतलब है कि अमेरिका और इजरायल में इस तकनीक से ही कोरोना का टेस्ट किया जा रहा है। माना जा रहा है, अगर यह प्रोजेक्ट सफल रहा तो इसे आगे भी अमल में लाया जाएगा। बतादें, वोकलिस हेल्थ अमेरिकी कंपनी है।

जिन मरीज़ों का कोरोना के लिए आवाज का टेस्ट लिया जाएगा, उनका आरटी-पीसीआर (ड्राई स्वैब के प्रोटेक्टिव ट्यूब में लिए नमूने) टेस्ट भी होगा। फिर दोनों टेस्ट का अध्ययन और मूल्यांकन किया जाएगा कि कौन सा टेस्ट ज्यादा सटीक है और कौन से टेस्ट में रिजल्ट कितनी जल्दी आते हैं।

2. भारत में कोवैक्सिन का तीसरे चरण का ट्रायल कल से-

19 08 blog 02
Indian Co-vaccine third phase trial

स्वास्थ्य मंत्रालय और नीति आयोग ने देश में कोरोना के हालात और सरकार के प्रयासों की जानकारी दी। कोरोना महामारी के इलाज के लिए भारत में कोरोना की 3 वैक्सीन पर काम चल रहा है, जिनमें से कोवैक्सीन का थर्ड फेज का ट्रायल गुरुवार 19 अगस्त से शुरु हो जाएगा। 

नीति आयोग के सदस्य प्रो. वीके पाल ने कहा कि यह हम पर निर्भर करता है कि बचाव कैसे करें। लापरवाही को कम करना होगा। मास्क, दो गज की दूरी का ध्यान रखना होगा। सड़क पर थूकना रोकना होगा। इससे कोरोना की पकड़ कमजोर होगी। सर्विलांस और कंटेनमेंट में कोई ढील नहीं देनी होगी। हमारा लक्ष्य कोरोना से होने वाली मृत्युदर को 1% से नीचे लाना है।

3. ऑस्ट्रेलिया अपने नागरिकों को मुफ़्त में बांटेगा कोरोना वैक्सीन

skynews scott morrison australia 5071354
Coronavirus Outbreak Live Today News Updates

दुनिया में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने 17 अगस्त को घोषणा की है कि देश में कोरोना की वैक्सीन बनाई जाएगी और सबको फ्री में दी जाएगी। उन्होंने वादा किया कि वैक्सीन ऑस्ट्रेलिया की पहुंच में है।

ग़ौरतलब है कि, पीएम मॉरिसन ने कहा- ऑस्ट्रेलिया ने स्वीडिश-ब्रिटिश फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका से वैक्सीन की डील की थी। यह ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि अगर यह वैक्सीन सफल होती है तो हम इसे खुद बनाएँगे और अपने 2.5 करोड़ नागरिकों को मुफ्त में देंगे।

4. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हुए मरीज़ों की संख्या बढ़ी-

19 08 blog 04
India coronavirus update number of people recovered from covid 19
  • India COVID-19 Cases: भारत में कोरोना संक्रमण की रिकवरी रेट 7 अप्रैल को 7.35% था, अब 73% हो गया, जल्द ही एक वैक्सीन ट्रायल के फेज 3 में पहुंच जाएगी।
  • केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी राजेश भूषण ने कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के ठीक होने वाले मरीज़ एक्टिव केस (Active Case) से करीब तीन गुने हो चुके हैं (2.93 गुना)। प्रतिदिन औसत रिकवरी 55 हजार से ज़्यादा है। 

5. दिल्ली पुलिस के 170 जवानों ने डोनेट किया प्लाज्म

19 08 blog 05
Delhi 170 jawans donated plasma

प्लाज्मा थेरेपी से होगा कोरोना वायरस का अंत!WHAT IS PLASMA THERAPY

कोरोना वायरस को मात देने वाले दिल्ली पुलिस के 170 जवानों ने प्लाज्मा डोनेट किया है। अपनी जान दांव पर लगाकर ड्यूटी करते समय ये खुद कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। अब ठीक हो चुके हैं तो कोरोना से पीड़ित दूसरे लोगों की जान बचाने के लिए इन्होंने प्लाज्मा डोनेट किया।

बतादें, दिल्ली पुलिस के 2800 से ज्यादा जवान ड्यूटी करते करते कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। इनमें से 16 पुलिस कर्मियों की मौत हो चुकी है। इसके बाद भी दिल्ली के 170 से ज्यादा पुलिसकर्मी एलएनजेपी अस्पताल में प्लाज़्मा डोनेट करने के लिए पहुंचे। इतनी बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी एक साथ प्लाज़्मा डोनेट करने पहली बार आए। 

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )