fbpx

ICMR की चेतावनी, कोरोना वायरस के 80% केसों में नहीं दिख रहे लक्षण

ICMR की चेतावनी, कोरोना वायरस के 80% केसों में नहीं दिख रहे लक्षण

देश और दुनिया में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। भारत में यह स्थिति चिंताजनक होती जा रही है। दिल्ली समेत कई राज्यों की सरकारों ने कहा कि उनके यहां आने वाले ज्यादातर कोरोना मरीजों में कोरोना के लक्षण दिखाई नहीं दे रहे, ऐसे में कोरोना संक्रमित मरीज़ का पता लगाना कि उसमें कोरोना के लक्षण है या नहीं, बहुत मुश्किल हो जाता है। राज्यों की चिंता पर स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कोविड-19 को लेकर प्रेस-कॉंफ़्रेंस की-

स्वास्थ मंत्रालय ने जताई चिंता-

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘दुनिया भर के आंकड़े के विश्लेषण के आधार पर कोविड-19 के 80 प्रतिशत मरीज़ों में इसके लक्षण या तो नहीं नजर आ रहे हैं, या फिर बहुत ही कम नजर आ रहे हैं। करीब 15 प्रतिशत मरीज गंभीर रूप से बीमार हो रहे हैं और करीब पांच प्रतिशत की हालत बेहद नाज़ुक हो जाती है।’’

कोरोना संक्रमित के संपर्क से करें परहेज

समुदाय/समाज में एक-दूसरे से दूरी बनाए रखने, संक्रमण से बचने आदि पर ज़ोर देते हुए अग्रवाल ने पहले कहा था कि कोविड-19 का ऐसे मरीज़ जिनमें इसके लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं, उनके संपर्क में आकर दूसरा व्यक्ति संक्रमित हो सकता है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) में महामारी और संक्रामक रोग विभाग के प्रमुख डॉक्टर रमण आर. गंगाखेड़कर ने कहा कि संक्रमित हुए 100 में से 80 लोगों में कोविड-19 के कोई लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं।

अधिकारियों ने कहा कि अभी तक जांच के पैमाने को और बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।

कोरोना लक्षण को लेकर ICMR ने बनाई नीति

आईसीएमआर ने वायरस के प्रसार को और प्रभावी तरीके से रोकने तथा जांच के पैमाने में आने वाले सभी लोगों को भरोसेमंद जांच रिपोर्ट मुहैया कराने के लिए हाल ही में अपनी रणनीति में बदलाव किया है।

आयु है आपका सहायक

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों को संकल्प लेने को कहा है कि वे केंद्र और राज्य सरकारों के परामर्श का अनुपालन करेंगे। मोदी ने लोगों से अनुरोध किया कि वे नियमित जांच के लिए अस्पताल जाने से बचें ताकि स्वास्थ्यकर्मियों पर दबाव कम हो। ऐसे में आयु ऐप आपको कोरोना या किसी भी अन्य बीमारी से लड़ने और उसकी संपूर्ण जानकारी विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा आपको घर बैठे निशुल्क उपलब्ध करवा रहा है। आप इस ऐप के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श और इलाज की सुविधा ले सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

संबंधित खबरें –


CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )