Corona Brief News: कोरोना का एक और नया लक्षण आया सामने, कैसे पहुँचेगी हर घर तक वैक्सीन

Coronavirus new symptom Hiccups

कोरोना वायरस के संक्रमण के तौर पर अभी तक खांसना,छीकना,सांस फूलना सहित 6 ही लक्षण सामने थे, लेकिन अमेरिकी शोधकर्ताओं के मुताबिक हिचकी आना भी कोरोना वायरस का लक्षण बताया गया है। दूसरी और कोरोना वायरस की वैक्सीन बनने का दावा रूस ने किया है, ऐसे में सवाल है भारत के हर मरीज़ तक वैक्सीन कैसे पहुँचेगी?

1.कोरोना का एक और नया लक्षण आया सामने-ऐसे करें इलाज

Coronavirus new Symptoms Hiccups
Coronavirus new Symptoms Hiccups

कोरोना वायरस के संक्रमण का एक नया और हैरान कर देने वाला लक्षण सामने आया है, जहाँ मरीज़ को लगातार 4 दिन तक हिचकी आई और उसके बाद जाँच में कोरोना होने की पुष्टि की गई। इससे पहले कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखे लेकिन फेफड़ों में सूजन नजर आई।

रिपोर्ट के मुताबिक, उसके फेफड़े बुरी हालत में थे। उसमें काफी सूजन थी। एक फेफड़े से खून आने की बात भी सामने आई जबकि उसे फेफड़े से जुड़ी कोई बीमारी नहीं थी।

अब अमेरिकी वैज्ञानिक कहने लगे हैं कि हिचकी आना भी कोरोना संक्रमण होने का एक लक्षण हो सकता है। अमेरिकी विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार 48 घंटे तक हिचकी का आना बंद न हो तो डॉक्टर से संपर्क करें।  (और पढ़ें- फर्जी है रूसी वैक्सीन )

2. भारत में कैसे पहुँचेगी हर मरीज़ तक वैक्सीन, जानें

Corona Vaccine in india
Corona Vaccine in India

कोविड-19 टीके की खरीद एवं प्राथमिकता वाले समूहों को इसे लगाने के नैतिक पहलुओं पर विचार करने के लिए नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल की अध्यक्षता वाली विशेषज्ञ समिति बुधवार  यानि 12 अगस्त को बैठक करेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को ही अपने ट्वीटर हैंडल पर ये जानकारी दी है। 

बतादें, इस बैठक में देश में लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने की प्रक्रिया समेत इससे जुड़े तमाम पहलुओं पर चर्चा की जाएगी। यह समिति राज्य सरकारों और वैक्सीन निर्माताओं सहित इससे जुड़े अन्य हितधारकों के साथ अहम बिंदुओं पर चर्चा करेगी।

गौरतलब है कि आईसीएमआर प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव के अनुसार भारत बायोटेक और जाइडस कैडिलाका वैक्सीन के फेज 1 का ट्रायल पूरा कर चुके हैं और फेज 2 का ट्रायल जल्द शुरू करने वाले हैं। वहीं  ऑक्सफ़ोर्ड के वैक्सीन को  सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बना रहा। इसे फेज 2 और फेज 3 के ट्रायल का अनुमति मिल गई है, जो 17 जगहों पर हफ्ते भर में शुरू होगा। (और पढ़ें- आ गई दुनिया की पहली रजिस्टर्ड कोरोना वैक्सीन)

3.भारत में कोरोना की सबसे सस्ती दवा लांच

Corona cheapest medicine launched
Corona cheapest medicine launched

कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच फार्मा कंपनी डायडस कैडिला ने गिलियड साइंसेज की एंटीवायरल दवा सस्ता जेनरिक वर्जन भारत में लॉन्च कर दिया है। 

जायडस कैडिला ने रेमडेसिविर के सस्ते वर्जन रैमडेक की कीमत 2,800 रुपये प्रति 100 मिलीग्राम तय की है। यह सरकारी और निजी अस्पतालों में मरीज़ों के लिए उपलब्ध रहेगा। 

दरअसल, गिलियड ने रेमडेसिविर दवा बनाने के लिए भारत समेत 127 देशों में लाइसेंस के लिए एग्रीमेंट किया है। इसमें डॉ रेड्डीज लैब और सिंजेन इंटरनेशनल लिमिटेड जैसी कंपनियां शामिल हैं। (और पढ़ें-कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने वाली टैक्नीक तैयार-)

4.कोरोना फिर बदल रहा अपना रूप-

Coronavirus
Coronavirus

अमेरिका के बॉस्टन चिल्ड्रन हॉस्पिटल ने अपनी रिसर्च में दावा किया है कि इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप से देखने पर स्पाइक प्रोटीन बदला-बदला सा दिखाई दिया। शोधकर्ताओं के मुताबिक, कोरोना फिर अपना रूप बदल रहा है। यह वायरस संक्रमण के बाद स्पाइक प्रोटीन रॉड जैसा आकार ले रहा है, और ये नई जानकारी इस वायरस को खत्म करने में मदद कर सकती है। (और पढ़ें-  इम्युनिटी बढ़ने से आ सकता है बुखार )

लेटेस्ट कोरोना अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधी विशेषज्ञ डॉक्टर से घर बैठे परामर्श लेने के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप”-

Leave a Reply

Your email address will not be published.