Corona weekly updates: कोरोना मरीज़ों की रिकवरी मामले में अमेरिका से भी आगे निकला भारत

कोरोना covid 19 recoveries

Corona update: दुनिया में कोरोनावायरस (Coronavirus) का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है लेकिन भारत के लिए अच्छी खबर है। शनिवार यानि 19 सितंबर को आए आंकड़ों के अनुसार मरीज़ों की रिकवरी के मामले में भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है।सरकार की ओर से जानकारी दी गई कि कुल ठीक होने वाले मरीज़ों की संख्या 42 लाख को पार कर गई है।

1. भारत में कोरोना संक्रमितों की रिकवरी रेट बढ़ी

वर्ल्डोमीटर वेबसाइट के अनुसार अभी अमेरिका में कोरोना(Corona) से ठीक होने वाले मरीज़ों की संख्या 41,91,894 है, जबकि भारत में यह संख्या 42,05,201 हो गई है। 

कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों और मौतों के बीच  केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि अगर कोविड-19 के टीके के क्लीनिकल परीक्षण सफल होते हैं तो एक प्रभावी टीका 2021 की पहली तिमाही के अंत तक उपलब्ध हो सकता है।

और पढ़ें- नाक और मुंह की आयोडीन से सफाई करके 15 सेकंड में खत्म होगा कोरोना

2. कोरोना वैक्सीन का अब बच्चों पर होगा ट्रायल

Corona vaccine trial will be on child
waiting for the corona vaccine to end Chinese company will start trial on children

सिनोवैक बायोटेक के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, वह कंपनी ने इस महीने के अंत में बच्चों और किशोरों के साथ अपने प्रायोगिक कोरोना वायरस (Coronavirus) टीके का क्लीनिकल ट्रायल (Clinical trial) शुरू करने की योजना बनाई है। 

सिनोवैक के प्रवक्ता ने कहा कि परीक्षण को चीनी नियामक ने पहले ही मंजूरी दे दी है। चीन ने कम से कम 10 हजार नागरिकों को प्रयोगात्मक कोरोना वायरस टीका लगाया है। कार्यक्रम के हिस्से के रूप में वैक्सीन को ब्राजील, इंडोनेशिया और तुर्की में अंतिम चरण के बड़े पैमाने पर परीक्षणों में परीक्षण किया जा रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अब तक के आंकड़ों से पता चलता है कि बच्चों में वायरस आमतौर पर बड़ों की तुलना में हल्का होता है लेकिन बच्चों की गहन देखभाल की आवश्यकता होती है। 

और पढ़ें- कोरोना को पूरी तरह खत्म करने वाला मॉलिक्यूल Ab8 की खोज, जानें क्या है मॉलिक्यूल Ab8?

3. लोगों को फ्री में वैक्सीन लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

US outlines sweeping plan to provide free covid 19 vaccines

अमेरिका में लोगों को फ्री में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन लगाने के अभियान के लिए हेल्थ एजेंसियों और रक्षा विभाग ने योजना तैयार की है।

इसके लिए अगले साल जनवरी या इस साल के आखिर तक अभियान शुरू किया जाएगा। वैक्सीन को पेंटागन डिस्ट्रीब्यूट करेगा, लेकिन इसे सिविल हेल्थ वर्कर्स लगाएंगे। 

रूस भारतीय फार्मा कंपनी डॉ. रेड्डी को 10 करोड़ स्पूतनिक V वैक्सीन बेचेगा। इसके लिए रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड के साथ समझौता किया जाएगा। रूस के सॉवरेन वैल्थ फंड ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। इस वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। इसे गामेलया रिसर्च इंस्टीट्यूट ने तैयार किया है। इसकी डिलिवरी ट्रायल खत्म होने के बाद और भारत में इसके रजिस्ट्रेशन के बाद शुरू होगी।

और पढ़ें- रीयूजेबल एन95 मास्क लगाने से बचें

4. कोरोना के मरीजों के लिए बना ‘जीवन रक्षक’ बना ये अस्पताल

Itbp hospital become lifeguard for corona patients

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा संचालित विश्व के सबसे बड़े कोविड केयर केंद्र सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र (10000 बेड की क्षमता) में दिल्ली के सबसे ज्यादा कोविड संक्रमित लोगों का इलाज़ ज़ारी है। इस केंद्र से लगभग 2454 से ज्यादा मरीजों का इलाज़ किया जा चुका है। 

सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र और अस्पताल में पिछले लगभग 71 दिनों के दौरान 4 हज़ार मरीजों को दाखिल किया गया है जिसमें से सिर्फ 81 को ही किसी परिस्थिति में रेफर करना पड़ा बाकि सबका सफल इलाज हो गया। अब तक के सफल अनुभवों के कारण यह केंद्र दिल्ली का प्रमुख कोविड केयर केंद्र बन गया है।

और पढ़ें- दो चमगादड़ों के जीन्स से लैब में बनाया गया है कोरोना वायरस

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’।

Leave a Reply

Your email address will not be published.