धनिया का पानी पीने के फायदे और नुकसान | Daily Health Tip | Aayu App

Dhniya ka paani

धनिया का पानी ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है। लेकिन जिन्हें लो ब्लड प्रेशर की पहले से ही समस्या है उन्हें धनिया का पानी पीने से बचना चाहिए।

Coriander water helps in reducing blood pressure. Although, people having condition of low blood pressure should avoid drinking coriander water.

Health Tip for Aayu App

धनिया के पत्ते और बीज के सेवन के फायदे आप जानते होंगे, लेकिन धनिया का पानी भी आपको कई बीमारियों से बचाता है और आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। थायराइड और वजन कम करने में धनिया का पानी बहुत फायदेमंद है। लेकिन जैसे हर चीज़ के नुकसान होते है इसके भी है तो आइये हम आपको धनिया का पानी के कुछ फायदे और नुकसान बताते है।

धनिया का पानी पीने के फायदे:

वजन घटाने में मददगार: डाइट्री फाइबर से भरपूर धनिया के पानी में क्वेरसेटिन नाम का तत्व पाया जाता है जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज करता है। इससे शरीर में जमा हुआ फैट को जलाने में मदद मिलती है जिससे तेजी से आपका वजन कम होता है। धनिया के बीज का पानी खून में लिपिड के स्तर को कम करता है और साथ ही इसमें मौजूद स्टेरॉल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण (Absorption) को रोकता है जिस कारण व्यक्ति का वजन नहीं बढ़ पाता।

पाचन में सुधार करने में फायदेमंद: धनिया विटामिन-सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होता है। यह पाचन से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। धनिया पेट में पित्त और एसिडिटी के लेवल में बढ़ोतरी होने से रोकता है, जिससे पेट में दर्द, पेट में गैस बनना, पेट फूलने जैसी समस्या दूर हो सकती है।

शरीर को डीटॉक्स करने में फायदेमंद: धनिया का पानी बहुत फायदेमंद और डीटॉक्स वॉटर के रूप में जाना जाता है। इसका कारण धनिया विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर शरीर को अंदर से साफ और डीटॉक्स करता है। यह फैट और नेक्रोसिस को शरीर से बाहर निकालकर लिवर को साफ करने में मदद करता है।

थायराइड में फायदेमंद:अगर आपके शरीर में थायराइड की कमी है जिसे हाइपोथायरायडिज्म भी कहते है या फिर अगर थायराइड की अधिकता है जिसे हाइपरथायरायडिज्म भी कहते है। दोनों बीमारियों में धनिया का पानी फायदेमंद है। धनिया में फोलेट, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन समेत कई प्रकार के खनिज और विटामिन्स भरपूर मात्रा में मिलते है जो थायराइड हार्मोन को विनियमित (Regulate) करने में मदद करता है। आप धनिया के पानी के अलावा धनिया की चाय, धनिया का काढ़ा या धनिया की स्मूदी का भी सेवन कर सकते है।

ब्लड शुगर कम करने में फायदेमंद: धनिया के बीज का पानी अग्नाशय (Pancreas) से इंसुलिन हॉर्मोन रिलीज को नियंत्रित करने में मददगार है। धनिया के बीजों में मौजूद इथेनॉल को सीरम ग्लूकोज या ब्लड शुगर को कम करने के लिए प्रभावी मानते है। खून में ब्लड शुगर की अधिक मात्रा होना डायबिटीज का कारण है। इसलिए वह लोग जिनका ब्लड शुगर लेवल पहले से कम हो उन्हें धनिया का पानी पीने से बचना चाहिए नहीं तो ब्लड शुगर लेवल औऱ ज्यादा कम होने का खतरा होता है।

हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार: धनिया के बीजों से बने धनिया के पानी में मूत्रवर्धक (डाइयूरेटिक) प्रभाव भी होता है जो यूरिन पास करने में मदद करता है। यूरिन के माध्यम से, सिस्टम में जमा अतिरिक्त सोडियम शरीर से बाहर निकल जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। धनिया का पानी गुड कोलेस्ट्रॉल को प्रभावित किए बिना बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। जब बीपी और कोलेस्ट्रॉल दोनों कंट्रोल में रहते है तो आपका ह्रदय रोग का जोखिम कम होता है और आपका हार्ट हेल्दी रहता है।

धनिया का पानी पीने के नुकसान:

धनिया की तरह ही धनिया के पानी का भी सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित माना जाता है लेकिन जिन को एलर्जी हो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए और बहुत ज्यादा मात्रा में धनिया का पानी पीने से शरीर को नुकसान होता है।

  • धनिया का पानी पीने से होने वाले दुष्प्रभावों की बात की जाए तो इसमें एलर्जिक रिऐक्शन और धूप के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि शामिल है। धूप की संवेदनशीलता बढ़ने के कारण सनबर्न और स्किन कैंसर का जोखिम ज्यादा रहता है।
  • यदि आप गर्भवती है या बच्चे को ब्रेस्टफीड करवाती है तो धनिया के पानी का सेवन फायदेमंद है की नहीं इसकी जानकारी ना होने की वजह से इस दौरान धनिया के पानी के सेवन से बचें।
  • जिन लोगों को सौंफ, जीरा, अजवाइन आदि मिलते जुलते पौधे या इनके बीज से एलर्जी होती है उन्हें धनिया के पत्ते और धनिया के बीज से दूर रहना चाहिए।
  • धनिया का पानी ब्लड प्रेशर को कम करता है। अगर आपको पहले से ही लो ब्लड प्रेशर की समस्या है या आप ब्लड प्रेशर कम करने के लिए दवाएं लेते हैं तो सावधानी से ही धनिया के पानी का उपयोग करें।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.