कब्ज के लिए अचूक दवा है घी और गर्म पानी, जानें कैसे करें इस्तेमाल | Daily Health Tip | Aayu App

constipation

“कब्ज की समस्या शरीर में पानी की कमी की वजह से हो सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना सुबह एक गिलास पानी को गुनगुना गर्म कर लें। इसमें एक चम्मच घी अच्छी तरह से मिलाकर इसका सेवन करें। “

Lack of water in body can lead to constipation. To get rid, you should drink a glass of warm water with a spoon of ghee every morning

Health Tip for Aayu App

एक शोध में यह बात पाई गई है कि घी कब्ज को दूर करने में मदद करता है। घी में ब्यूटीरिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कब्ज को दूर करने में मददगार है। ब्यूटीरिक एसिड मेटाबॉलिज्म को भी सही रखता है।

आजकल लोग ज्यादा बीमार पड़ रहें है और इसकी वजह है गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल। स्ट्रीट फूड्स खाने से बचें क्योंकि इससे पेट संबंधी बिमारियों का खतरा ज्यादा रहता है। जो लोग ज्यादातर बाहर का खाना खाते है उनमें देखा गया है कि उन्हें फ़ूड पॉइज़निंग और कब्ज की शिकायत ज्यादा रहती है। जिसमें भी कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे बच्चे या बूढ़े हर कोई परेशान रहता है। यह परेशानी किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। इसमें हमारा पाचन तंत्र अच्छे से काम नहीं कर पाता और मल त्याग में भी दिक्कत हो सकती है।

कब्ज के कारण:

  • शरीर में पानी की कमी होना
  • चाय या कॉफी का अधिक सेवन करना
  • धूम्रपान व शराब और भोजन सही समय पर नहीं करना
  • घी का इस्तेमाल करें

जिससे अमाशय (इंटेस्टाइन) सक्रिय रूप से काम करने लगता है और कब्ज से राहत मिलता है। यह कब्ज संबंधी सभी विकारों को ब्लोटिंग, पेट दर्द और कब्ज के अन्य शिकायतों को दूर करता है। जबकि घी खाने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं, वजन कम हो सकता है और अच्छी नींद आती है।

सेवन कैसे करें:

इसके लिए रोजाना सुबह एक गिलास पानी को गुनगुना गर्म कर लें। इसमें एक चम्मच घी अच्छी तरह से मिलाएँ और सेवन करें। इससे आपको कब्ज की शिकायत से छुटकारा मिल सकता है। बेहतर परिणाम के लिए खाली पेट सेवन करें।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.