सुबह दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए जानें

दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए

दौड़ने से पहले हमें कौन-कौन सी गलतियाँ नहीं करनी चाहिए। इसे जानने से पहले हमे यह जानना चाहिए कि दौड़ने से पहले क्या करें, दौड़ने से पहले क्या करना चाहिए (daudne se phle kya krna chahiye), दौड़ने से पहले क्या खाएं (daudne se phle kya khaen), दौड़ने से पहले पानी पीना चाहिए या नहीं।

सबसे पहले जानते है दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए या क्या खाएं?

रनिंग के दौरान कभी भी जमीन पर जोर से पैर न पटकें। इससे आपके शरीर पर दबाव पड़ सकता है जिससे आपको परेशानी हो सकती है।

Never hit your legs hard on the floor while running, because it leads to developing more pressure on your body, which can cause problems.

दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए (What to eat before running)

केला खाएं: केला दौड़ने वालों के लिए और एक्सरसाइज के प्रति उत्साहित लोगों को अच्छा लगता है। केला कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो तुरंत एनर्जी देता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम मौजूद होता है जो तेज दौड़ या कड़ी एक्सरसाइज के दौरान शरीर से मिनरल्स, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, मैग्नीशियम और फोलेट की कमी दूर करता है। 

संतरा खाएं: दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए अगर आपके मन में यह सवाल है तो आप अपनी लिस्ट में अंडा शामिल कर सकते है। अंडा प्रोटीन के बेहतरीन सोर्स में से एक है, जो मांसपेशियों की मरम्मत के लिए एमिनो एसिड प्रदान करता है. अंडे में स्वस्थ फैट, जरूरी मिनरल्स और विटामिन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

ओटमील खाएं:

ओटमील में कार्ब, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते है। कई लोग इसे सीधा नहीं खा पाते तो ऐसे में आप इसे दूसरे फ्रूट के साथ खाएं।

दूध पिएँ: सुबह उठते ही रन‍िंग पर जाने से पहले 2 से 3 गिलास पानी पिएँ। इससे शरीर जल्‍दी काम करने लगता है और सुस्‍ती खत्‍म हो जाती हैं। इसलिए आप इसे दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए की लिस्ट में शामिल कर सकते है।

भागते समय हम कुछ गलतियां कर देते है जिन्हें हमे नहीं करनी चाहिए जैसे रनिंग करते समय न तो एकदम से तेज दौड़ना शुरु करें और न ही एक दम से रुके। धीरे-धीरे तेज दौड़ना शुरु करें और ठीक वैसे ही धीरे-धीरे दौड़ को कम करते हुए रुके। फिर लेटकर आराम करें और स्‍ट्रेचिंग करें।

आइये अब आपको बताते है दौड़ने से पहले कौन-कौन सी गलतियाँ हम अक्सर कर देते है।

दौड़ने से पहले होने वाली गलतियां (Mistakes occur before running)

जोश में दौड़ना:

अगर आप अपना वजन कम करके खुद को फिट रखना चाहते हैं तो कई बार आपको दौड़ने का जोश आ सकता है। जिस वजह से आपके लिए शुरुआत के कुछ हफ्ते चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं क्योंकि इस समय आपको पसीना ज्यादा आता है जिससे आपको थकावट हो सकती है। कई बार आपकी सांस भी चढ़ सकती है या सिरदर्द हो सकता है। इस वजह से ज्यादातर लोग रनिंग करना बंद कर देते है, मगर अगर आप रोजाना 10 मिनट भी रनिंग कर लेते है तो आपको कई फायदे मिलते है।कभी भी दौड़ने से पहले जोश में ना रहें। (यह भी पढ़ें: वजन कैसे घटाएं)

कॉफी का सेवन करना:

कई लोग बेड पर ही कॉफी लेते है और फिर रनिंग करने जाते है जो गलत है क्योंकि इसमें कैफीन पाया जाता है जिससे आपको टॉयलेट आ सकता है जिससे आपको रनिंग में परेशानी हो सकती है।

ज्यादा पानी पीना:

दौड़ने से पहले ज्यादा मात्रा में पानी ना पिएँ क्योंकि इससे आप सही से रनिंग नहीं कर पाते है। इसकी जगह आप रनिंग के बाद पूरे दिन थोड़े थोड़े अंतराल में पानी पीते रहें जिससे आपके शरीर में पानी की कमी ना रहें। इसके अलावा ऐसे पेय पदार्थ ना पिएँ जिनमे शुगर की मात्रा ज्यादा हो। (यह भी पढ़ें: पानी पीने का सही तरीका)

बहुत हैवी खाना खा लेना:

रनिंग के लिए कार्बोहाइड्रेट लेना बहुत जरूरी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप रनिंग करने से पहले बहुत सारा खाना खाएं। अगर आपने बहुत हैवी खा लिया है तो कम से कम उसके एक घंटे तक दौड़ने ना जाए। अगर आपको रनिंग थोड़ी ही करनी है तो आपको कुछ भी खाने की जरूरत नहीं है। दिनभर में थोड़ी थोड़ी मात्रा में खाना खाते रहे इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए हम आपको ऊपर बता चुके है इसलिए बहुत ज्यादा हैवी खाने से बचें।

एक जगह खड़े होकर स्ट्रेचिंग करना:

कई बार हमारी आदत होती है कि हम एक जगह खड़े होकर ही स्ट्रेचिंग करते है जो गलत है इसकी जगह आप वार्मअप करें। इस एक्सरसाइज को करने से मांसपेशियों की जकड़न दूर होती है। जिससे आपको रनिंग करने समय परेशानी नहीं होती।

डिस्क्लेमर – यह लेख आपको दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए के बारे में समय जानकारी दे रहा है साथ में दौड़ने से पहले अक्सर हम कौन सी गलतियां करते है यह भी बता रहा है। अगर आपको किसी तरह की तकलीफ है तो आयु ऐप पर मौजूद हर बीमारी के विशेषज्ञ जॉक्टर से आप ऑनलाइन परामर्श लें सकते है। इसके अलावा आप हमारे टोल फ्री नंबर 781-681-1111 पर भी कॉल करके भी जानकारी लें सकते हैं। अगर आप इसी तरह की सामान्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी अपने फोन पर पाने के लिए अी डाउनलोड करें आयु ऐप ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.