COMMON COLD | सर्दी जुकाम से जुडें भ्रम क्या हैं? जानें!

शेयर करें

सर्दी-जुकाम (Common Cold) हर घर में आम परेशानी है और जितने लोग उतनी ही तरह के भ्रम इस परेशानी से जुड़े होते हैं। कई बार हम भ्रमों को सत्य मान लेते हैं और ग़लत खान-पान या घरेलु उपायों से परेशानी को और बढ़ा लेते हैं।

आइये जानते हैं सर्दी-जुकाम (Common Cold) से जुड़े भ्रम व तथ्य:  

भ्रम:

1. सर्दी-ज़ुखाम से आपका इम्यून सिस्टम कमज़ोर होता है

अगर आपको सर्दी-जुखाम (Common Cold) है तो आपका इम्युन सिस्टम कमजोर नहीं होता, यदि आप नियमित व्यायाम और पोषक आहार जैसी स्वस्थ गतिविधियों के माध्यम से एक मज़बूत इम्यून सिस्टम रखते हैं, तो आप जल्दी से जल्दी ठीक हो सकते हैं।

किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए आज ही “Aayu” ऐप डाउनलोड करें

2. विटामिन सी और जिंक सर्दी-ज़ुखाम की रोकथाम करते हैं

इस बात का कोई सबूत नहीं है कि विटामिन सी और जिंक सर्दी-जुखाम (Common Cold) की रोकथाम करते हैं, हालाँकि इनके उच्च मात्रा में सेवन से सर्दी कम होती है।

3. डेयरी खाने से आपके बलगम में वृद्धि होगी

यह एक बड़ा मिथक है। आप अगर कुछ भी नहीं खाते हैं वह अधिक बलगम पैदा करेगा। पानी पीने से बलगम में वृद्धि कम हो जाती है। अगर आप ज़्यादा पानी नहीं पीते है तो आपका बलगम गाढ़ा हो जाता है, लेकिन डेयरी इसके लिए जिम्मेदार नहीं है।

4. एंटीबायोटिक्स से ज़ुखाम ठीक हो जाती है

भारत में हर छोटी-छोटी बीमारी में एंटीबायोटिक्स लेने का कारण एक तरह से डॉक्टर भी हैं। पिछले पांच सालों में भारत में एंटीबायोटिक का इस्तेमाल 6 गुना बढ़ गया है। हर साल दुनिया भर में 7 लाख लोग ऐसे इन्फेक्शंस से मर रहे हैं, जिन पर कोई एंटीबायोटिक असर नहीं करती क्योंकि एंटीबायोटिक के इस्तेमाल की आदत उन लोगों के शरीर को पहले से हो गई थी। अधिक ज़रूरत होने पर ही इन एंटीबायोटिक का इस्तमाल करना चाहिए।

Yoga Cures Cold / सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए 5 योगासन

तथ्य

1. सूप सर्दी से लड़ने में मदद करता है

सूप आपके ठंड के लक्षणों को कम करता है, गरम सूप पीने से गले में राहत मिलती है। यह ठंड के लिए वास्तव में बहुत अच्छा है।

2. गरम चाय पीने से व गरारे करने से ज़ुखाम में राहत मिलती है

कोई भी गरम तरल पदार्थ लेने से आपको सर्दी-जुखाम (Common Cold) से आराम मिलता है।

अतः भ्रमों पर विश्वास ना करें, सर्दी/जुखाम के संकेत होने पर जल्द ही नज़दीकी डॉक्टर से संपर्क करें एवं उचित इलाज करवाएं।

Aayu है आपका सहायक

अगर आपके घर का कोई सदस्य लंबे समय से बीमार है या उसकी बीमारी घरेलू उपायों से कुछ समय के लिए ठीक हो जाती है, लेकिन पीछा नहीं छोड़ती है तो आपको तत्काल उसे डॉक्टर से दिखाना चाहिए. क्योंकि कई बार छोटी बीमारी भी विकराल रूप धारण कर लेती है. अभी घर बैठे स्पेशलिस्ट डॉक्टर से “Aayu” ऐप पर परामर्श लें . Aayu ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई बटन पर क्लिक करें.



शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.