fbpx

होली खेलते समय अगर आँखों में रंग चला जाए तो ऐसे करें इलाज

होली खेलते समय अगर आँखों में रंग चला जाए तो ऐसे करें इलाज

होली खेलते समय सावधानी रखें। खासकर रंग लगाते समय आपको ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। रंग या गुलाल लगाते समय आँखों का ध्यान रखना चाहिए। आँखों का ध्यान ना रखने पर आपके आँखों में रंग (Holi Color in eyes) जा सकता है।

होली के दौरान आँखों में होने वाली समस्याएं है- एलर्जिक कंजक्टिवाइटिस, केमिकल बर्न, कोर्नियल एब्रेशन, ब्लंट आई इंज्यूरी. वहीं, आँखों में रंग चले जाने पर आँखें लाल हो जाती है और इनमें खुजली या जलन होने लगती है।

यदि ये लक्षण एक या दो तीन दिन में ठीक ना हो तो तुरंत किसी आंख के डॉक्टर के पास जाना चाहिए। आँखों में दृष्टि संबंधी समस्या होने पर तुरंत ही डॉक्टर से सलाह लें।

होली का त्यौहार आने वाला है ऐसे में आप लोग काफी उत्साहित होते है। होली के दिन सभी लोग रंग और गुलाल खेलते हैं। भाई-बहन, दोस्ती और आस-पड़ोस के लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं। कभी-कभी आँखों में रंग में चला जाता है, जिससे आंखों को बहुत नुकसान पहुँचता है।

रंगों को तैयार करने के लिए तरह-तरह के केमिकल और एसिड का प्रयोग किया जाता है इसलिए जब यह रंग आँखों में चला जाता है तो जलन होती है और यह आँखों को नुकसान पहुंचाते है।

होली में आँखों में रंग जाने पर क्या करें (What to do if holi colour goes into eyes)

आँखों को पानी से ना धोएं:

आँखों में रंग (Holi Color in Eyes) चला जाए तो कई लोग तुरंत पानी से आँखों को धोने लगते है ऐसा आँखों के लिए हानिकारक होता है। दरअसल आंखों में सूखा रंग जाने के बाद अगर उसमें पानी डालें तो वह आँखों पर फैल जाता है और रेटिना पर रंग हो जाता है

जिससे आपको देखने में परेशानी हो सकती है इसलिए आंखों को पानी से धोने से बचें। आप इसकी जगह आईक्लीनर ड्रॉप का इस्तेमाल करें।

आँखों को ना रगड़ें:

आंखों में रंग चले जाने पर कुछ लोग आँखों को  रगड़कर साफ करने लगते हैं, जबकि इससे आपकी आँखों में जलन हो सकती है इसलिए अगर आपकी आँखों में रंग चला गया है तो आँखों को रगड़ें नहीं बल्कि सूती कपडे से हल्के हाथों से साफ करें।

डॉक्टर की सलाह लेकर आप आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकते है।

लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप का प्रयोग करें:

लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप का इस्तेमाल आपके आँखों में गए हुए रंग को साफ करने के लिए किया जाता है।

रंग लगाने पर भागे ना:

रंग लगाने पर कई लोग बहुत तेज भागने की कोशिश करते है लेकिन ऐसा करने पर कई बार आपकी आँखों में रंग चला जाता है। इसलिए होली पर रंग से बचने के लिए भागने की कोशिश ना करें।

डिस्क्लेमर:

दोस्तों अब आपको होली के दौरान आँखों में जाने वाले रंग के इलाज पता चल गए होंगे। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें। किसी भी स्वास्थ्य समस्या का घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श पाने के लिए  www.aayu.app  पर विजिट करें।

ये भी पढ़ें:

आँखों की कमजोरी के लक्षण | Symptoms of eye weakness

आँखों में जलन के कारण और उपचार| Aankhon Mein Jalan Ke Upay in Hindi

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

आंखों की गंदगी कैसे साफ करें?
  • एक बड़े बर्तन में पानी भरें फिर इसमें सिर डालें और आंखें खोलें या बंद करें।
  • अगर आप किसी बच्चे की आँखें साफ कर रहे है तो बच्चे की आँखें खोल कर उसमें पानी डालते रहें।
आंखों को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं?

विटामिन-सी आंखों के लिए फायदेमंद होता है, इसलिए विटामिन-सी युक्त आहार अपनी डाइट में शामिल करें।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?
 
 
 
 

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )