नारियल पानी के फायदे और नुकसान | Daily Health Tip | 16 March 2020 | AAYU App

benefits of drinking coconut water

गर्मियों में नारियल पानी को वरदान माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम, और क्लोराइड पाया जाता है। जो गर्मियों के दौरान होने वाली समस्याओं से छुटकारा देता है। “

In summers, coconut water acts like a boon.It contains calcium, potassium, and chloride in plenty amount which helps to get rid from all the summer problems.

Health Tips for Aayu App

नारियल पानी पीने के फायदे:

एक नारियल में करीब 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है। ये मीठा और ताजगीभरा होता है साथ ही ये एक लो-कैलोरी ड्रिंक है। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी और कई प्रमुख लवण होते है।

नारियल पानी पीने से इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है साथ ही इसमें मौजूद साइटोकिनिंस बढ़ती उम्र के लक्षणों को आने से रोकता है।

  • नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। शरीर में पानी की कमी हो जाने पर या फिर शरीर की तरलता कम हो जाने पर, डायरिया हो जाने पर, उल्टी होने पर या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना फायदेमंद रहता है। इससे पानी की कमी तो पूरी होती ही है साथ ही जरूरी लवणों की मात्रा भी संतुलित बनी रहती है।
  • हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते है साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है।
  • कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।
  • हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल का पानी एक अच्छा उपाय है।
  • वजन घटाने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करें।
  • सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से होती है। ऐसे में नारियल पानी शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है।
  • बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए नारियल पानी का प्रयोग किया जाता है। इसमें मौजूद साइटोकिनिंस कोशिकाओं और ऊतकों पर सकारात्मक प्रभाव डालकर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

नारियल पानी पीने के नुकसान :

ऐसा नहीं है कि नारियल पानी पीने के सिर्फ फायदे ही होते है। उन लोगों को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए जो अक्सर कमजोरी महसूस करते है। क्योंकि इसे ज्यादा पीने से इलेक्ट्रोलाइट्स का सतुंलन बिगड़ सकता है जिसकी वजह से वे थकान और कमजोरी महसूस कर सकते है।

नारियल पानी पीने का सही समय:

गर्मियों में दिन की शुरुआत नारियल पानी से करने पर न सिर्फ पेट और शरीर को ठंडक मिलती है, बल्कि मोटापे, अपच व डीहाइड्रेशन जैसी समस्याएं भी दूर रहती है। इसके अलावा सर्दी-जुकाम, डायबिटीज और जोड़ों में दर्द है तो इसे न पिएं। आइये जानें कि इसे कब, कितना पिएं और किन परिस्थितियों में न पिएं।

एक हफ्ते से ज्यादा पुराना ना हो:

नारियल को खोलने के तुरंत बाद पानी पी लें। लंबे समय तक खुला रखने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते है। ध्यान रखें कि नारियल एक हफ्ते से ज्यादा पुराना न हो।

सुबह खाली पेट सेवन है फायदेमंद:

नारियल पानी किसी भी समय पिया जा सकता है, लेकिन सुबह के वक्त खाली पेट नारियल पानी पीना सबसे उपयुक्त माना जाता है। अगर आप वजन कम करने की कोशिशों में जुटे है तो खाना खाने से पहले इसे पीना फायदेमंद साबित हो सकता है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.