fbpx

सोने से पहले लौंग खाकर पानी पीने के फायदे | Daily Health Tip | Aayu App

सोने से पहले लौंग खाकर पानी पीने के फायदे | Daily Health Tip | Aayu App

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले लौंग के पानी का सेवन करें।

To get rid of constipation, drink a glass of water mixed with cloves before going to bed.

Health Tips for Aayu App

लौंग एक प्रकार की कली है, जिसे सुखाकर खाने में इस्तेमाल किया जाता है। घरों में लौंग को खाने और पेय पदार्थों में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए मसाले के तौर पर इसे इस्तेमाल किया जाता है जबकि आयुर्वेद में लौंग को कई रोगों की औषधि के लिए प्रयोग किया जाता है। लौंग में दर्दनिवारक गुण होते है। स्वाद में यह थोड़ी कड़वी होती है, मगर इसकी सुगंध बहुत तेज होती है। लौंग में कई विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते है।

अगर आप रोज रात में सोने से पहले 2 लौंग की कलियां खाकर पानी पिएँ, तो आपको कई बीमारियों से आसानी से छुटकारा मिल सकता है। औषधीय गुणों से भरपूर लौंग शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है।

सोने से पहले लौंग खाकर पानी पीने के फायदे:

लिवर की बिमारी से बचाएं: लौंग का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद होता है। लौंग में पाया जाने वाला यूजेनॉल लिवर को कई रोगों से बचाता है, और लिवर फंक्शन को बेहतर बनाता है। एक रिसर्च के अनुसार लौंग खाने वाले लोगों को फैटी लिवर रोग का खतरा कम हो जाता है। लौंग शरीर में भीतरी सूजन (इंफ्लेमेशन) को भी खत्म करने में मदद करता है।

डायबिटीज से बचाएं: लौंग शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। रिसर्च में पाया गया है कि लौंग में एक खास तत्व नाइजेरिसिन (nigericin) पाया जाता है, जो इंसुलिन की मात्रा बढ़ाता है और शरीर को शुगर के बेहतर इस्तेमाल के लिए तैयार करता है। इससे डायबिटीज रोगियों का ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज नहीं है, तो इसके सेवन से डायबिटीज के होने की संभावना कम हो जाती है।

कब्ज से छुटकारा दिलाएं: अगर आप कब्ज की समस्या से पीड़ित है, तो रात में सोने से पहले लौंग का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। सोने से पहले 2 लौंग खाकर 1 गिलास इसका पानी पीने से सुबह पेट अच्छी तरह साफ होता है। यह आपके पाचनतंत्र को स्वस्थ रखता है।

खांसी-जुकाम जैसी बिमारियों से छुटकारा दिलाएं: लौंग को खांसी-जुकाम के लिए बहुत फायदेमंद औषधि माना जाता है। इसका कारण है लौंग में विटामिन-सी की मात्रा अच्छी होना, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है। इसलिए अगर आप सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं से परेशान है, तो 2 लौंग की कलियों को भूनें और गुनगुना पानी पिएँ।

पेट के बैक्टीरिया और कीड़ों से छुटकारा दिलाएं: लौंग में बहुत पावरफुल एंटीमाइक्रोबियल गुण होते है, जिसके कारण यह हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करते है। लौंग खाने से ई. कोली बैक्टीरिया भी खत्म हो जाता है। यह बैक्टीरिया पेट दर्द, डायरिया, थकान आदि का कारण बन सकता है। छोटे बच्चों में कई बार यह बैक्टीरिया जानलेवा भी हो सकता है। इसलिए रोजाना लौंग खाकर पानी पीने से आप इस बैक्टीरिया से बच सकते है।

हड्डियां मजबूत रखें: रोजाना लौंग खाने से हड्डियां मजबूत होती है और हड्डियों के रोगों से बचाव भी मिलता है। लौंग में मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसलिए रोजाना रात में सोने से पहले 2 लौंग खाकर पानी पीने से हड्डियां मजबूत रहती है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (1)
  • comment-avatar
    Dawinder 7 months

    Good news

  • Disqus ( )