fbpx

चिया सीड्स के फायदे और सेवन कैसे करें | Daily Health Tip | 14 July 2020 | AAYU App

चिया सीड्स के फायदे और सेवन कैसे करें  | Daily Health Tip | 14 July 2020 | AAYU App

चिया सीड्स में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो मसल्स को बनने में मदद करता है। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होने की वजह से यह शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करता है।

Chia seeds contain an adequate amount of protein which helps in building muscles. It helps in replenishing the protein in our body.

Health Tips for Aayu App

शरीर को रोजाना अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। जिसकी पूर्ति के लिए हम दिनभर में कई अलग-अलग खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जिनमें फल, अलग-अलग सब्जियां और अनाज भी शामिल है। चिया सीड्स कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ पहुँचाता है। चिया सीड्स पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए यह लाभदायक है।

चिया सीड्स के फायदे:

प्रोटीन की पूर्ति करने में मददगार: बॉडीबिल्डिंग के लिए प्रोटीन का सेवन करना बहुत जरूरी है और बॉडी बिल्डर्स के द्वारा प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। चिया सीड्स में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो मसल्स को बनाने का गुण रखता है और साथ-साथ शरीर में जरूरी प्रोटीन की मात्रा की पूर्ति करता है इसलिए बेहतरीन प्रोटीन सोर्स के रूप में अनाज का सेवन किया जा सकता है।

एनीमिया से बचाने में मददगार: एनीमिया की समस्या ज्यादातर गर्भवती महिलाओं को होती है। यह खून की कमी की वजह से होने वाली बीमारी है। खान-पान का विशेष ख्याल न रखने के कारण भी खून की कमी हो सकती है। दरअसल, इसमें मौजूद आयरन की मात्रा आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करता है।

हड्डियों की मजबूती के लिए: हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व कैल्शियम है। यह बीज कैल्शियम का अच्छा स्रोत है और यह हड्डियों के लिए अच्छा होता है। दूध के साथ चिया सीड्स का सेवन करने से इसका फायदा मिलता है।

त्वचा के लिए लाभदायक: त्वचा के लिए अनाज का सेवन करना काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा आपकी त्वचा को एंटी-एजिंग प्रभाव देता है। त्वचा संबंधित रोगों से बचे रहने के लिए अनाज में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करने में सक्रिय भूमिका निभाते है। इसलिए बेहतरीन त्वचा पाने के लिए नियमित रूप से अनाज का सेवन करें।

याददाश्त को मजबूत करने के लिए: याददाश्त कम होना आजकल आम बात है। इसका कारण उचित खानपान और खराब आदतों का होना है। धूम्रपान और शराब आदि का सेवन करने के साथ-साथ पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन ना करना मस्तिष्क की याददाश्त क्षमता को कमजोर बना देता है जबकि चिया सीड्स के सेवन से याददाश्त को बूस्ट करने में मदद मिलती है। इसलिए यदि आप इसका सेवन नियमित रूप से करते हैं तो यह आपकी याददाश्त को मजबूत बनाने में सहयोग करता है।

विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी समस्याओं का घर बैठे पाएं समाधान, अभी परामर्श लें 👇🏽

consultation
आयु कार्ड खरीदें और विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें

वजन घटाने में मददगार: वजन बढ़ने से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है जिसमें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा सबसे ज्यादा रहता है इसलिए मोटापे की समस्या से बचने के लिए अनाज का सेवन काफी लाभदायक होगा, क्योंकि यह भूख को नियंत्रित करने और वजन कम करने में मददगार है। इसलिए यदि आप इसका सेवन रोजाना करते हैं तो यह आपकी भूख को कम करेगा जिससे आप कम मात्रा में खाना खाएंगे और इससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

पाचन तंत्र के लिए मददगार: इस अनाज के सेवन से पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में काफी मदद मिलती है इसमें फाइबर की अधिक मात्रा होती है। फाइबर ऐसा पोषक तत्व है जो ना केवल पाचन क्रिया को सक्रिय रूप से चलाता है बल्कि यह पूरे पाचन तंत्र की कार्य प्रणाली को सक्रिय रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। इसलिए पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए अनाज काफी गुणकारी साबित होता है।

बालों के लिए उपयोगी: बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि आप इनका विशेष ख्याल रखें ना केवल इन्हें अच्छे शैंपू और कंडीशनर से धोएं बल्कि अपने खानपान की आदत पर ध्यान दें। दरअसल, चिया सीड्स में विटामिन बी की मात्रा पाई जाती है जो बालों के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए यदि आप इसका सेवन करते हैं तो इसके जरिए आपके बालों में विटामिन बी की पूर्ति होगी। यह बालों को स्वस्थ और घने बनाए रखने के साथ-साथ उन्हें रूसी और झड़ने की समस्या से भी छुटकारा दिलाएंगे।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (2)
  • comment-avatar

    बजन बड़ना है कैसे बढ़े गा सर

  • comment-avatar
    vijay Kumar Tiwari 1 year

    accha hai
    useful hai

  • Disqus ( )