Covid-19 : पहला स्वदेशी कोरोना टेस्ट किट तैयार, WHO की गाइडलाइन…

Corona testing kit

भारत में अब कोरोना वायरस की जांच में दिक्कत नहीं आएगी। इसके लिए पर्याप्त टेस्ट किट मिलेंगे। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच हो सके। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए भारत निर्मित पहली टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है।

WHO की गाइडलाइन में बनी किट

महाराष्ट्र के पुणे की फर्म मायलैब को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। मॉलिक्यूलर डायग्नॉस्टिक्स कंपनी माईलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन्स (Mylab Discovery Solutions) के एमडी हसमुख रावल ने कहा, “मेक इन इंडिया (Make in India) पर जोर देते हुए और स्थानीय और केंद्रीय सरकार के समर्थन से, Covid-19 किट को WHO/CDC की गाइडलाइनों को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है। इसे रिकॉर्ड समय में बनाया और आजमाया गया है।”

मायलैब ने एक सप्ताह में 1 लाख किट तैयार करने का वादा किया है। कंपनी का दावा है कि एक किट से 100 मरीजों का टेस्ट किया जा सकता है।

‘वर्तमान में मौजूद टेस्टिंग किट के मुकाबले एक चौथाई होगी कीमत’

कंपनी ने कहा है कि इस किट की कीमत, वर्तमान में प्रयोग की जा रही टेस्टिंग किट (Testing Kit) की कीमत के मुकाबले करीब एक-चौथाई होगी। वहीं ICMR ने 16 प्राइवेट मेडिकल लैब (Private Medical Lab) को देशभर में Covid-19 का टेस्ट करने की अनुमति दी है। देश की सबसे बड़ी मेडिकल रिसर्च संस्था ने सभी प्राइवेट लैब में किए जाने वाले टेस्ट की दरों को लेकर एक सीमा भी तय कर रखी है।

कोरोना की टेस्टिंग फीस की सरकार ने तय की सीमा

सैंपल्स की टेस्टिंग (Testing of Samples) की अधिकतम लागत 4500 रुपये तय की गई है। इसमें से 1500 रुपये संभावित मामलों के स्क्रीनिंग की लागत है और अतिरिक्त 3000 रुपये टेस्ट के कंफर्मेशन के लिए देने होंगे।ICMR के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने कहा, “इन सभी लैबों के पास देशभर में 15,000 लैब की श्रंखला है। हमारा काम जल्द ही और भी लैब को इसमें शामिल करने का है।”

सेहत साथी ऐप पर इलाके के लोगों से दवाइयों के ऑर्डर लें

आयु है आपका सहायक

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों को संकल्प लेने को कहा है कि वे केंद्र और राज्य सरकारों के परामर्श का अनुपालन करेंगे। मोदी ने लोगों से अनुरोध किया कि वे नियमित जांच के लिए अस्पताल जाने से बचें ताकि स्वास्थ्यकर्मियों पर दबाव कम हो। ऐसे में आयु ऐप आपको कोरोना या किसी भी अन्य बीमारी से लड़ने और उसकी संपूर्ण जानकारी विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा आपको घर बैठे निशुल्क उपलब्ध करवा रहा है। आप इस ऐप के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श और इलाज की सुविधा ले सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published.