कार्डियोमायोपैथी के मरीजों को कैसे अपनी देखभाल करनी चाहिए | Daily Health Tip | Aayu App

cardiomyopathy

हृदय से जुड़ी कई समस्याएं और स्थिति गंभीर होती है जिससे हमेशा अपना बचाव करना बहुत जरूरी है। हृदय संबंधित किसी भी स्थिति को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है। ऐसे ही कार्डियोमायोपैथी रोग है जो एक हृदय की मांसपेशियों से संबंधित रोग है। इस रोग के दौरान पीड़ित रक्त पंप करने में परेशानी होती है, जिस कारण आपके दिल की धड़कनें अनियमित हो सकती है। धीरे-धीरे हृदय की ये समस्याएं बढ़ने लगती है और ध्यान ना देने पर दिल में परेशानी हो सकती है इसलिए कार्डियोमायोपैथी के मरीज को हमेशा इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि वह कैसे इस दौरान अपनी देखभाल करे और किन चीजों से अपने हृदय को स्वस्थ रखें।

स्वस्थ भोजन खाएं: हृदय से संबंधित समस्याओं से निपटने के दौरान आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप भोजन में क्या लेते है यह पता होना चाहिए। आप जो भी आहार लेते है वह सीधा आपके हृदय के स्वास्थ्य पर असर डालता है। इसलिए जरूरी है कि अगर आप कार्डियोमायोपैथी की समस्या से गुजर रहे है तो हमेशा स्वस्थ भोजन लें। इसमें आप अलग-अलग प्रकार की सब्जियां, फल और साबुत अनाज को शामिल कर सकते है जो आपके हृदय स्वास्थ्य को स्वस्थ रखता है। इसके साथ ही आपको बहुत कम मात्रा में तरल पदार्थों और सोडियम युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। आप अपनी डाइट कैसे तैयार करें इस पर अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते है। 

वजन को नियंत्रण में रखें: वजन बढ़ने और मोटापे के कारण आपके हृदय स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है, वहीं, अगर आप कार्डियोमायोपैथी के शिकार है तो आप हमेशा अपने वजन पर नजर रखें। बढ़ता वजन और मोटापा आपके हृदय को विफल और कार्डियोमायोपैथी की गंभीर स्थिति में धकेल सकता है। इसलिए आप अपने वजन को नियंत्रित करें और खुद के मोटापे को कम करने के लिए एक्सरसाइज का विकल्प चुनें। 

धूम्रपान त्यागें: धूम्रपान और तंबाकू का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ज्यादा धूम्रपान करने से आपके हृदय, रक्त वाहिकाएं और फेफड़ों में इसका बुरा असर पड़ता है जिस कारण ये शरीर के अहम अंगों के कार्य में बाधा डालते है। इसलिए अगर आप कार्डियोमायोपैथी की गंभीर स्थिति से खुद को बचाना चाहते हैं तो आप धूम्रपान करना छोड़ें।

शराब का कम सेवन करें: शराब का सेवन करने से आपके रक्तचाप को बढ़ाने, डायबिटीज और मोटापे का खतरा बढ़ता है, जिसके कारण आपको ह्रदय संबंधित परेशानियाँ हो सकती है। शराब के सेवन के कारण आपके हृदय की मांसपेशियों में कमजोरी और अन्य समस्याएं हो सकती है इसलिए आपको शराब के बहुत ज्यादा सेवन से बचना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि जितना कम हो सके उतना शराब का सेवन करें। 

एक्सरसाइज करें: कार्डियोमायोपैथी या दिल की विफलता से बचाव के लिए आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए। एक्सरसाइज करने से आप सिर्फ अपने हृदय स्वास्थ्य को ही बढ़ावा नहीं देते बल्कि आप अपने पूरे स्वास्थ्य को स्वस्थ रख सकते है। जो लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते उन लोगों को रोजाना कम से कम 30 मिनट तक शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए, जिसमें वॉक भी शामिल है।  

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.