कैंसर डे- ऐसे पहचानें बच्चों में होने वाले शुरुआती कैंसर को

आजकल बच्चों में जन्म के साथ ही अनेक बीमारियाँ जन्म ले लेती हैं। इस सब का मुख्य कारण खान-पान भी है। दुनिया भर के लोगों को बच्चों (Children ) में होने वाले कैंसर (Cancer) के प्रति जागरूक किया जा सके, इसके लिए हर साल 15 फरवरी को ‘वर्ल्ड चाइल्डहुड कैंसर डे’ (World childhood cancer day)  मनाया जाता है। मालूम हो, साल 2019 में वर्ल्ड चाइल्डहुड कैंसर डे ( World childhood cancer day)  ‘नो मोर पेन एंड नो मोर लॉस’ (No More Pain and No More Loss) विषय पर केंद्रित था। इस बचपन कैंसर दिवस (world childhood cancer day) पर जानते हैं बच्चों में कैंसर के लक्षण ताकि समय रहते बच्चों को मौंत के मुँह में जाने से बचाया जा सके।

बच्चों में कैंसर के शुरूआती लक्षण  (Symptoms of childhood cancer) –

1.बच्चों का वजन कम होना:

अगर जन्म के समय या उसके कुछ अंतराल के बाद आपके बच्चे का वजन लगातार कम हो रहा है, तो यह शुरूआती कैंसर का लक्षण हो सकता है। इसलिए बच्चों में ऐसे लक्षण (Symptoms) दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

2.बच्चों में कमजोरी या थकान होना:

बच्चे को बार-बार कमजोरी या थकान महसूस होना लिम्फोमा (Lymphoma) या लिम्फैटिक सिस्टम (Lymphatic) का लक्षण हो सकता है। इस तरह की कोई समस्या आपके बच्चे में दिखाई दे तो इसकी फौरन जांच कराएं। इसके लिए कई तरह के टेस्ट कराए जाते हैं जैसे- फिजिकल एग्जाम (Physical test) , ब्लड टेस्ट (Blood Test), बायोप्सी (Biopsy), एक्स रे (X-ray) , सी टी स्कैन (CT Scan) या एमआरआई (MRI)  ।

3. नाक से खून बहना:

सिंगापुर (Singapore) नेशनल हॉस्पिटल के अनुसार, बार-बार नाक से खून निकलना एक्यूट लिम्फोब्लास्टिक ल्युकेमिया (Acute Lymphoblastic leukemia) (ALL) का लक्षण हो सकता है। अगर बच्चे की नाक से बार-बार खून निकल रहा है या फिर उनके साथ यह एक महीने में चार-पांच बार हो रहा है तो इस लक्षण को नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

4. हड्डियों में दर्द:

अगर आपका बच्चा लगातार हड्डियों में दर्द होने की शिकायत करता है तो इसे नज़रअंदाज ना करें। नेशनल कैंसर (Cancer) इंस्टिट्यूट ऑफ सिंगापुर के अनुसार, हड्डियों में इस तरह लगातार दर्द होना कैंसर ट्यूमर (Cancer tumor) का कारण हो सकता है। इसलिए तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएं।

5. बार-बार बुखार आना:

इन दिनों बच्चों को बार-बार बुखार आना कई गंभीर बीमारियाँ का कारण हो सकता है, जिनमें से कैंसर मुख्य है। अगर आपके बच्चों के साथ भी ऐसा होता है तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर्स के अनुसार, यह ल्युकेमिया का लक्षण (Symptoms of Leukemia) हो सकता है। ये तब होता है जब शरीर में असंतुलित मात्रा में अपरिपक्व सफेद रक्त कोशिकाएं उत्पन्न होने लगती हैं। इनके अलावा बच्चे के शरीर पर पीलापन, चकत्ते, पीठ में दर्द, चलने में लड़खड़ाहट, मूड में बदलाव और न्यूरो संबंधी समस्या भी शुरुआती कैंसर (Cancer) का लक्षण (Symptoms) है।

6. सांस लेने में तकलीफ:

सांस लेने में तकलीफ या सांस में कमी भी कैंसर का लक्षण हो सकता है। नेशनल यूनिवर्सिटी कैंसर इंस्टिट्यूट सिंगापुर के अनुसार, सांस में कमी होना गंभीर बीमारी का लक्षण है यह ल्यूकेमिया भी हो सकता है, जो बचपन में 40 फीसदी कैंसर के मामलों के लिए जिम्मेदार होता है।

7. लगातार सिरदर्द होना

बच्चों में लगातार सिरदर्द होना ब्रेन ट्यूमर (brain tumor) का लक्षण हो सकता है। दरअसल, मस्तिष्क में ज्यादा प्रेशर बढ़ने की वजह से ये सेल्स बढ़ने लगते हैं। अगर आपका बच्चा लगातार सिरदर्द (Headache) की शिकायत करता है तो इसे नजरअंदाज करने की बजाय डॉक्टर को दिखाएं।

2 Replies to “कैंसर डे- ऐसे पहचानें बच्चों में होने वाले शुरुआती कैंसर को

  1. मान्यवर मेरी 7 साल की लड़की है जिसका वजन 15 किलो है उसे बार-बार बुखार आता है और घुटनों में दर्द होता है इसके लिए क्या उपाय किया जाए सही दिशा निर्देश देने का कष्ट करें मेरा नंबर 7983 8186 71

Leave a Reply

Your email address will not be published.