Coronavirus: रोज़ाना ब्रश करने से दाँत- मुँह के साथ साफ होगा कोरोनावायरस

Brushing your teeth regularly

Brushing your teeth regularly : रोज ब्रश करके ओरल हाइजीन के साथ कोरोनावायरस के प्रसार को फैलने से रोका जा सकता है। कोरोनावायरस आमतौर पर किसी व्यक्ति के खाँसने, छींकने से उत्पन्न बूंदों और लार के माध्यम से फैलता है। नियमित रुप से ब्रश करके दाँत और मुँह को अच्छे से साफ करें। कार्डिफ़ के डेंटिस्ट प्रोफेसर माइकल लुईस के मुताबिक,अधिकांश टूथपेस्ट और माउथवॉश में एंटी वायरल गुणों वाले डिटर्जेंट होते हैं, जो हैंड सैनिटाइटर के समान होते हैं, जो वायरस के फैलने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। जानिए रोज़ाना ब्रश करना क्यों जरूरी है। (Brushing your teeth regularly)

दाँतों की सफाई से खत्म होगा कोरोनावायरस 

अध्ययन में सामने आया है कि कोरोनावायरस महामारी के दौर में मुँह की सफाई बहुत जरूरी है, क्योंकि यह श्वसन संक्रमण की घटना को प्रभावित कर सकता है। लोगों को मुँह की अच्छे से सफाई जिसमें (टूथ ब्रशिंग, इंटर-डेंटल क्लीनिंग और माउथवॉश) से होने वाले लाभ के बारे में बताने की आवश्यकता है।

लॉकडाउन के समय में लोगों को अपने दाँतों की सफाई पर दिन में दो बार दो-दो मिनट का समय देना चाहिए। हालांकि इससे पहले यह कभी इतना महत्वपूर्ण नहीं रहा। क्योंकि कोविड-19 लार के माध्यम से फैलता है, इसिलिए सोशल डिस्टेंसिंग बहुत जरूरी है। 

दांत और मुँह की सफाई क्यों जरूरी है। (Brushing your teeth regularly)

टूथपेस्ट और माउथवॉश में ऐसे पदार्थ होते हैं, जो हाथ सैनिटाइज़र के समान होते हैं, जिसमें एंटीवायरल क्रियाएं होती हैं और ये कोविड -19 की क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं जो स्पष्ट रूप से ओरल हाइजीन का एक अतिरिक्त लाभ है।

“तो हर कोई कृपया अपने हाथ धोएं और अपने दांत साफ करें।”

ऐसे बचें कोरोनावायरस से

  • स्वास्थ अधिकारियों के मुताबिक, कोरोनावायरस से बचने के लिए नियमित रुप से अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं।
  • यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो सैनेटाइजर का तब तक उपयोग करें जब तक पानी उपलब्ध न हो जाए।
  • लोगों को 20 सेकंड तक अपने हाथों को साबुन-पानी से धोना चाहिए।

इंटरनेशनल मेडिकल जर्नल ओरल डिजीज में भारतीय दंत विशेषज्ञों ने पोवीडोन-आयोडीन गारगल एज ए प्रोफाइलिटिक इंटरवेंशन टू इंट्रप्ट द ट्रांसमिशन ऑफ सार्स-कोवि-2 विषय पर रिपोर्ट में कहा है कि ओरल हाइजिन से गले और मुंह की सफाई होती है, जिससे वायरस नष्ट हो सकता है।

ये भी पढ़ें-

आयु है आपका सहायक

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते आज विश्व टेलीमेडिसिन को अपना रहा है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी आमजन से टेलीमेडिसिन को अपनाने की बात कही है। किसी भी सामान्य बीमारी में आप विशेषज्ञ डॉक्टरों से घर बैठे आयु ऐप के माध्यम से परामर्श कर सकते हैं। इसके अलावा आयु ऐप पर डॉक्टरों द्वारा प्रमाणित स्वास्थ संबंधी तमाम अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। आयु ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

Source-Wales

Also Read- कोरोनावायरस से लड़ने में सरकार से कैसे आर्थिक मदद प्राप्त करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.