ब्राउन राइस वजन बढ़ाता नहीं, घटाता है | Daily Health Tip | 09 May 2020 | AAYU App

How Brown Rice loose fat

मोटे होने की चिंता से अगर आप सफ़ेद चावल नहीं खा रहे हैं तो आप ब्राउन चावल खा सकते हैं यह आपका वजन नहीं बढ़ाता और आपको कई बीमारियों से दूर रखता है।

If you are not eating white rice because it increase fat then you can eat brown rice. It also keeps you healthy. “

Health Tips for Aayu App

ब्राउन राइस में वाइट राइस की तुलना में ज़्यादा फाइबर पाए जाते है। देश में चावल बहुत खाया जाता है। लेकिन इसे खाने से लोग डरते भी है क्योंकि वह सोचते है कि चावल वजन बढ़ाता है।

अगर आपको चावल खाना पसंद है और हेल्थ की वजह से आप नहीं खा पाते है तो ब्राउन राइस एक अच्छा विकल्प है।

ब्राउन राइस खाने के फायदे:

वजन घटाने में सहायक:

ब्राउन राइस में कम कैलोरी होती है लेकिन इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है जिससे मेटाबोलिज्म बेहतर होता है। अगर आप वजन घटाना चाहते है तो ब्राउन राइस खाना आपके लिए फायदेमंद है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में सहायक:

ब्राउन राइस से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। यह फैट को शरीर के आंतरिक हिस्सों से जमने से रोकता है। इससे घुलनशील फाइबर मिलते है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और गुड़ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है।

मधुमेह (Diabeties) के रोगियों के लिए फायदेमंद:

ब्राउन राइस ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ने नहीं देता। अगर आप डायबिटीज जैसी बिमारियों से बचना चाहते है तो आप ब्राउन राइस खाएं।

हड्डियों को मजबूती देने में सहायक:

मैग्नीशियम हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण है और यह ब्राउन राइस में अच्छी मात्रा में मिलता है। मैग्नीशियम की कमी से हड्डियों के घनत्व में कमी आती है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस व गठिया जैसे रोग हो सकते है। इसमें हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम और विटामिन डी भी पाया जाता है।

दिल की सेहत के लिए:

स्वस्थ दिल के लिए ब्राउन राइस बहुत ज़रूरी है। दिल का दौरा या दिल की बीमारियां रक्त धमनियों में प्लाक जमा होने के कारण होती है। ब्राउन राइस दिल से संबंधित विकारों से बचाता है।

कैंसर से सुरक्षा के लिए:

ब्राउन राइस के सेवन से ब्रैस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर और दूसरी तरह के कैंसर से शरीर को सुरक्षा मिलती है। ब्राउन राइस में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होने से लाभ मिलता है।

पाचन शक्ति के लिए सहायक:

ब्राउन राइस पाचन के लिए अच्छा है। इसके अघुलनशील फाइबर पाचन क्रिया में सुधार लाते है। इसके सेवन से कब्ज और बवासीर से बचा जा सकता है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.