सर्दी में स्वस्थ और निरोगी रहने के तरीके | Daily Health Tip | 26 January 2020 | AAYU App

सर्दी में स्वस्थ और निरोगी रहने के तरीके

“ठंड लगने पर हम अक्सर अपनी जेब में हाथ डालकर चलने लगते हैं, जबकि हाथ को खुला छोड़कर चलने से मासपेशियो 💪 की कसरत हो जाती हैं। इससे खून का प्रवाह तेज हो जाता हैं जो ऊष्मा पैदा करने में शरीर को मदद करता हैं।”

“In winters, you keep your hands inside your pocket, whereas leaving arms open makes muscles 💪 work which increases blood circulation and helps in producing heat inside the body.”

रोज टहलने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल कम होने के साथ ह्रदय रोग का खतरा भी कम होता है। शारीरिक मोटाबोलिज्म की गति तीव्र होती है,जिससे वजन नियंत्रित रहता है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

सैर पर जाते समय इन बातो का रखे ध्यान :
👉 सैर पर जाते समय जूते पहने ना की चप्पल, इससे असंतुलन की स्थिति नहीं बनेगी और यह भी ध्यान रखें कि पहने हुए जूते आरामदायक हो ताकि चलने में तकलीफ ना हो।

👉 सैर करने के लिए शांत वातावरण वाली जगह चुने जहां चारों तरफ प्राकृतिक सौन्दर्य हो। इसके लिए बाग़ या बगीचा या कोई हरियाली वाली सड़क चुन सकते है। ऐसे स्थान पर तनाव कम रहता है।

👉 टहलते समय हल्की गहरी सांस लेने की आदत डालें और मन में शुद्ध विचार लाएं। इससे आप स्वच्छ और शुद्ध ऑक्सीजन अपने शरीर में लेंगे और सकारात्मकता महसूस करेंगे। यह दोनों ही चीज़े आपके मानसिक और शारीरिक स्वस्थ्य के लिए लाभकारी है।

Aayu App- Health Tip

👉 शरीर का तापमान सामान्य रखने के लिए शरीर को अतिरिक्त पानी चाहिए। इसलिए सैर पर जाने से पहले और पश्चात एक गिलास पानी जरूर पिए।

👉 टहलते समय अपने हाथों को नीचे की ओर रखें और हाथ हिलाते हुए चले। इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होगा और स्फूर्ति बनी रहेगी। टहलते समय किसी प्रकार का मानसिक तनाव ना रखें।

👉 सैर शुरू करते समय और समाप्त करते समय हमेशा चलने की गति धीमी रखें। इसके साथ ही सुबह की सैर के पश्चात संतुलित आहार लें।

👉 यदि आप ह्रदय रोग, रक्तचाप या कोई अन्य गंभीर समस्या से पीड़ित हैं , तो टहलना प्रारम्भ करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.