शरीर को ताकतवर बनाने के तरीके | Daily Health Tip | 27 January 2020 | AAYU App

शरीर को शक्तिशाली बनाने के रामबाण तरीके
शेयर करें

“शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त रखने के लिए अपने आहार में फल व सब्जी को शामिल करे। इस समय पालक, बथुआ, मेथी, ब्रोकली, आंवला, मटर, चुकंदर आदि सब्जियाँ आसानी से मिल जाती है और यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। “

“Boost up your immunity by adding fruits and vegetables to your diet plan. Vegetables like Spinach, Bathua, Fenugreek, Brockley, Personnel, Peas, and Sugar Beats are readily available in this season and are highly beneficial for your body.”

रोग प्रतिरोधक क्षमता हमे कई बीमारियों से सुरक्षित रखती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमज़ोर होने पर बीमारियों का असर जल्दी होता है। ऐसे में शरीर कमज़ोर हो जाता है और हम जल्दी जल्दी बीमार पड़ने लगते है। हमारा इम्यून सिस्टम हमें कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता कई तरह के बैक्टीरियल संक्रमण, फंगस संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है। इम्यून पावर के कमज़ोर होने पर बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता कई बार खानपान की लापरवाही की वजह से होता है। कई बार नशा करने की गलत आदतों के चलते और कई बार यह जन्मजात कमजोरी की वजह से भी होता है।

इम्यून पावर को बढ़ाने के लिए आप इनका सेवन कर सकते है :
👉 ग्रीन टी और ब्लैक टी, दोनों ही इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होती है लेकिन एक दिन में इनके एक से दो कप ही पिए। ज़्यादा मात्रा में इसके सेवन से नुकसान हो सकता है।

Aayu App- Health Tip

👉 कच्चा लहसुन खाना भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में सहायक होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एलिसिन , जिंक , सल्फर , सेलेनियम और विटामिन ए व ई पाए जाते हैं।

👉 दही के सेवन से भी इम्यून पावर बढ़ती है। इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मददगार होती है।

👉 ओट्स में पर्याप्त मात्रा में फोब्र्स पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटी – माइक्रोबियल गुण भी होता है। हर रोज़ इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।

👉 विटामिन डी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इससे कई रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाये रखने के लिए और दिल सम्बन्धी बीमारियों को दूर रखने के लिए भी विटामिन डी लेना बहुत ज़रूरी है। संक्रामक रोगों से सुरक्षा के लिए विटामिन सी का सेवन करना बहुत फायदेमंद है।

👉 निम्बू और आंवले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त रखने में मददगार होता है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.