fbpx

दूध के साथ अखरोट खाने के फायदे | Daily Health Tip | Aayu App

“अखरोट को दूध के साथ उबालकर पीने से यह एंटीएजिंग एजेंट की तरह काम करता है। “

Consumption of milk boiled with walnut works as an anti-aging agent.

Health Tips for Aayu App

सही आहार सेहतमंद जिंदगी के लिए बहुत जरूरी है, यदि खानपान में किसी तरह की लापरवाही बरती जाए तो शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए आपके आहार व आपकी डाइट में पोषक तत्वों को सम्मिलित करना बेहद आवश्यक है ताकि आपकी निरोगी काया बनी रहें। ड्राई फ्रूट्स सेहत के गुणों से भरपूर होता है। इसे सेहत का खजाना नहीं कह सकते। Benefits of Walnut

आज हम अखरोट (Walnut) के फायदों के बारे में बताएंगे। अखरोट का सेवन यदि दूध के साथ किया जाए तो यह आपको तंदुरुस्त रखने में मददगार साबित होता है। आइये जानते है अखरोट को दूध में उबालकर पीने के फायदों के बारे में।

दूध के साथ अखरोट खाने के फायदे:

अधिकतर लोग दिल की बीमारियों से ग्रसित हैं जिसमें दिनचर्या में बदलाव के कारण आज युवा भी दिल की बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। अखरोट का सेवन उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि अखरोट (Walnut) में कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी मौजूद होती है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

यदि आप बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करना चाहते हैं तो आप अखरोट और दूध का सेवन करें। अखरोट में एंटीएजिंग गुण होते हैं जिसके सेवन से त्वचा में कसाव आता है।

याददाश्त और तेज दिमाग के लिए दूध और अखरोट का एक साथ सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व दिमाग को तेज करने में मदद करते हैं। लेकिन सबसे जरूरी बात यह है कि यदि आप किसी भी नई चीज को ट्राई करने जा रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह लें। इसके बाद ही नई चीज का सेवन करें।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें क्लिक करें   

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (1)
  • comment-avatar
    Samir 9 months

    Superb

  • Disqus ( )