विटामिन K का खून और हड्डियों में महत्व | Daily Health Tip | 15 February 2020 | AAYU App

विटामिन-K खून के जमने और हड्डियों से जुडी परेशानियों से बचाता हैं। यह शरीर के अंदर ब्लड को जमने नहीं देता और शरीर के बाहर ब्लड को बहने नहीं देता। अपनी डाइट में विटामिन-K युक्त सब्ज़ियाँ और फल ज़रूर शामिल करें। ”

Consuming vitamin- K rich diet is helpful for the body . Vitamin-K prevents blood clotting and helps in bone related issues. It prevent blood clotting inside the body as well as stops blood to flow out of the body. ”

विटामिन K हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अगर आपके शरीर में विटामिन K की कमी हो जाती हैं तो चोट लगने पर बहुत ज़्यादा ब्लड फ्लो होता हैं क्योकि विटामिन K ब्लड क्लॉटिंग में मदद करता हैं। 

-गर्भवती महिलाओं में विटामिन के भ्रूण के विकास के लिए ज़रूरी हैं। साथ ही यह शरीर की कई समस्याओ से बचाव करता हैं। हड्डियों की मजबूती के लिए भी बहुत ज़रूरी हैं। 

-विटामिन के की कमी से एनेमिया भी हो सकता हैं जिससे शरीर में कमजोरी आ सकती हैं जिससे आप थके और मुरझाये हुए से लगते हैं। 

-विटामिन के शरीर की हड्डियों में कैल्शियम की मात्रा को पहुंचाने में मदद करता हैं, जो रक्त के स्त्राव के समय रक्त का थक्का बनने से रोकता हैं। विटामिन के शरीर में रक्त के संचार को नियंत्रित रखता है। इसके साथ साथ यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता हैं। 

-विटामिन के पाचन के लिए भी बहुत ज़रूरी हैं शरीर में इसकी कमी होने से पेट से जुडी बीमारियां होती हैं। शरीर में इसकी कमी पेट से जुडी बीमारियां पैदा करती हैं।

विटामिन के दिमाग की कोशिकाओं में उपस्थित फ्री रेडिकल के कारण सेल्स के डैमेज होने के खतरे को कम करता हैं। 

Aayu App- Health Tip

पत्ता गोभी , ब्रोकली ,पालक ,शलगम और चुकंदर में भरपूर मात्रा में विटामिन के पाया जाता हैं। 

पत्ता गोभी – पत्ता गोभी विटामिन ए ,विटामिन सी और विटामिन के का अच्छा स्रोत हैं। फूल गोभी में भी विटामिन के पाया जाता हैं। इसलिए इनको अपने भोजन में जरूर शामिल करें। 

ब्रोकली: ब्रोकली विटामिन के का अच्छा स्रोत हैं। इसमें कई फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं।इसकेअलावा इसमें लोहा ,प्रोटीन, कैल्शियम ,कार्बोहायड्रेट विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता हैं। इसको उबाल कर खाना ज़्यादा फायदेमंद हैं। 

पालक: पालक में आयरन और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसलिए यह एनेमिया को दूर करता हैं। इसमें विटामिन के बहुत ज़्यादा पाया जाता हैं। 

शलजम: शलजम बहुत पौष्टिक सब्जी हैं। यह आँखों और हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। क्योकि इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। 

चुकंदर: चुकंदर के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता हैं क्युकी इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता हैं। इसमें विटामिन के भी पाया जाता हैं। 

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.