त्वचा में निखार लाएगा विटामिन सी, जानें इसके फायदे

Benefits of vitamin C

महिलाओं को ज्यादातर समय ये चिंता सता ती रहती है कि वह अपनी त्वचा पर ग्लो कैसे लाएं या अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें? महिलाओं के चेहरे पर असमय होने वाले मुहांसे, सुखापन, दाग-धब्बे या फिर किसी भी तरह के निशान उन्हें परेशान करते रहते हैं।

इसके लिए महिलाएं तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं लेकिन फिर भी कोई उचित इलाज नहीं मिल पाता। मगर अब आपको चिंतित होने की ज़रूरत नही है क्योंकि मेड्कॉर्डस आपकी इन्हीं समस्याओं का इलाज़ लेकर आया है जिसे आप घर पर भी आसानी से बना सकती हैं। 

फ्री में ले डॉक्टर से ई-परामर्श

इसके अलावा अगर आपको किसी भी तरह की समस्यां के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर्स से फ्री में सलाह लेनी है तो आप गूगल प्ले स्टोर से Aayu App डाउनलोड करके फ्री में किसी भी बीमारी के बारे में ई-परामर्श ले सकते हैं।

विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी समस्याओं का घर बैठे पाएं समाधान, अभी परामर्श लें 👇🏽

त्वचा में निखार लाएगा विटामिन सी

किसी प्रोडक्ट का त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले क्या आप उसकी सामग्री पर नजर डालती हैं? एक बार सारे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स की सामग्री में सबसे अहम विटामिन-सी है। यह त्वचा की रंगत निखारने से लेकर दाग-धब्बों से छुटकारा दिलवाने में उपयोगी है। विशेषज्ञ भी त्वचा से जुड़ी परेशानियों के निदान के लिए इसे इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। 

विटामिन सी का उपयोग

संतरा, किवी, टमाटर, हरा सेब, नीबू, केला आदि विटामिन-सी के अच्छे स्रोत हैं। इसके लिए आप विटामिन-सी युक्त क्रीम का प्रयोग कर सकती हैं। एल-एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में यह स्किन केयर प्रोडक्ट्स में पाया जाता है।

बाजार में विटामिन-सी वाला सीरम, पाउडर, लोशन, क्रीम और मास्क भी उपलब्ध है। शुरुआत में कम मात्रा में विटामिन-सी युक्त प्रोडक्ट्स का त्वचा पर इस्तेमाल करें, क्योंकि इस विटामिन को ग्रहण करने की त्वचा की क्षमता में धीरे-धीरे इज़ाफा होता है। विटामिन-सी का इस्तेमाल त्वचा पर सुबह या रात में करें। दोपहर में इसका प्रयोग करने से बचें, क्योंकि विटामिन-सी त्वचा को सूरज की किरणों के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना देता है। विटामिन-सी लोशन (Vitamin-C Lotion) लगाने के बाद मॉइस्चराइजिंग लोशन और सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं।

विटामिन-सी से लाभ

  • यह त्वचा की नई कोशिकाओं की निर्माण प्रक्रिया को बढ़ाकर एक्ने के निशानों को हल्का करने में मदद करता है। 
  • पिग्मेंटेशन (pigmentation) और चेहरे पर होने वाली झाइयों को दूर करने में भी विटामिन सी मदद करता है।
  • चेहरे के दाग-धब्बों को हटाकर विटामिन-सी त्वचा को चमकदार (Glowing Skin) बनाता है।
  • विटामिन-सी में एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidant) प्रचुर मात्रा में होता है। यह कॉलेजन का निर्माण बढ़ाकर त्वचा को लचीला बनाता है। 
  • सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलट किरणों से भी विटामिन-सी त्वचा की रक्षा करता है.
  • विटामिन-सी (Vitamin-C) लोशन लगाने के बाद सनस्क्रीन (Sunscreen) जरूर लगाएं और उसके बाद ही बाहर निकलें।

आयु है आपका सहायक

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते आज विश्व टेलीमेडिसिन को अपना रहा है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी आमजन से टेलीमेडिसिन के साथ-साथ स्वदेशी अपनाने की बात कही है। भारत का नंबर वन हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म आयु पर आप घर बैठे देश के सर्वश्रेष्ठ डॉक्टरों से इलाज़ और परामर्श पा सकते हैं। आज ही डाउनलोड करें स्वदेशी स्वास्थ्य ब्रांड आयु ऐप. हमेशा देश के बेहतर स्वास्थ के लिए अग्रसर |

Leave a Reply

Your email address will not be published.