Navratri 2020: शाकाहारी भोजन से मिलेगी पॉजिटिव एनर्जी और बेहतर स्वास्थ्य, मानसिक तनाव भी होगा कम

शाकाहारी भोजन shakahari bhojan

नवरात्रे चल रहे हैं ज्यादातर लोग इस समय में व्रत-उपवास रखते हैं। ऐसे में शाकाहारी भोजन (Vegetarian Food) बहुत जरूरी है, इससे पॉजिटिव एनर्जी के अलावा बेहतर स्वास्थ्य भी मिलता है। शाकाहारी भोजन मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है।

अगर आपको गुस्सा ज्यादा आता है या बिना किसी बात के बेचैनी होती है तो आपको अपने भोजन में बदलाव करना चाहिए। शाकाहारी खाने से व्यक्ति के अंदर सकारात्मक ऊर्जा आती है। आइये जानते है शाकाहार भोजन के कुछ फायदे।

स्वस्थ आहार क्या है? (What is Healthy Diet)

स्वस्थ और सक्रिय जीवन के लिए मनुष्य को उचित एवं पर्याप्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। शरीर की आहार संबंधी आवश्यकताओं के तहत पोषक तत्वों की प्राप्ति के लिए अच्छा पोषण या उचित आहार का सेवन करना जरूरी है। नियमित शारीरिक गतिविधियों के साथ पर्याप्त, उचित एवं संतुलित आहार अच्छे स्वास्थ्य का आधार है। खराब पोषण से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और किसी भी रोग के चपेट में आने की संभावना बढ़ जाती है तथा शारीरिक एवं मानसिक विकास भी रुक जाता है।

शाकाहारी भोजन के फायदे (Benefits of Vegetarian Food)

  • शाकाहारी भोजन (Vegetarian Food) की आदत खुद का कंट्रोल पैदा करने में मदद करती है। इसमें आप खुद को नियंत्रित कर पाते है। शाकाहारी भोजन से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है और आप खुद की भावना को भी नियंत्रित कर सकते है।
  • शाकाहारी भोजन (Vegetarian Food) में फैट कम होते है। मांसाहार भोजन में तेल और फैट अधिक मात्रा में होता है इसलिए इनका रोजाना सेवन से शरीर में फैट जमा हो जाता है, जिससे सक्रियता कम हो जाती है। फैट कम होने से हमारा शरीर ज्यादा काम कर पाता है।
  • फाइबर के अधिक स्रोत शाकाहारी भोजन में पाए जाते हैं। फाइबर खाने को पचने में सहायता करता है, कब्ज से बचाता है और पेट साफ करने में मदद करता है। शरीर के अंदर दूषित पदार्थों को भोजन से दूर करता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और दिल की बीमारी के खतरे को रोकता है।
  • शाकाहारी भोजन (Vegetarian Food) को सात्विक माना जाता है। उन लोगों को शाकाहारी भोजन खाना चाहिए, जिन्हें गुस्सा ज्यादा आता है।

शाकाहारी भोजन से शरीर को मिलने वाले लाभ (Benefits of Vegetarian Food for our body)

शाकाहारी भोजन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सब्जियों से मिलने वाले प्रोटीन से रक्तचाप सामान्य रहता है जबकि मांस का अधिक सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा होती है।

स्वस्थ भोजन करने से हम मन और तन को स्वस्थ रख सकते है। स्वस्थ भोजन से तात्पर्य है, वह भोजन जिसमें खनिज पदार्थ, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन सहित कई पोषक तत्व हों। इन सब चीजों का अनुपात (Ratio) जब समान रहता है तो भोजन शरीर के लिए फायदेमंद होता है। भोजन प्राकर्तिक हो तो अच्छा है।

संतुलित शाकाहारी भोजन शरीर को सभी पोषक तत्व प्रदान करता है। यह हृदय रोग, कैंसर, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, जोड़ों का दर्द व अन्य कई बीमारियों से भी बचाता है।

शाकाहारी प्रोटीन में एमीनो एसिड पाया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। सब्जियों में एमीनो एसिड के साथ-साथ मैग्नेशियम पाया जाता है। यह रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है।

अनाज से फाइबर मिलता है। दाल, फलों का रस और सलाद से कई पोषक तत्व मिलते हैं। यह हमारे शरीर के वजन को संतुलित रखता हैं। मांसाहार खाने से मोटापा बढ़ता है। मांस में फैट अधिक मात्रा में होता है। हमारे शरीर को कार्बोहाड्रेट की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। यह हमें ब्रेड, रोटी, केले और आलू से मिलता है।

कार्बोहाइड्रेट की कमी से मधुमेह जैसी बीमारियाँ हो सकती हैं। कैल्शियम शरीर को ना मिले तो हमारी हड्डियाँ और दाँत कमजोर हो जाते हैं। यह दूध, बादाम और दूध से बनी चीजों जैसे दही-पनीर से मिलता है। हीमोग्लोबिन की कमी से व्यक्ति एनीमिया का शिकार हो जाता है। यह हरी पत्तेदार सब्जियों, पुदीना और गुड़ आदि में अधिक मात्रा में पाया जाता है।

कोरोना से बचने के लिए शाकाहारी भोजन का महत्व (Importance of Vegetarian Food to avoid Corona):

कोरोना वायरस बहुत ज्यादा फैलता जा रहा है इसलिए इससे बचने के लिए बार-बार लोगों को अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने की सलाह दी जाती है। रोजाना योगा और इम्यून सिस्टम मजबूत करने वाले खाने को खाने की सलाह दी जाती है।

आयुर्वेद और स्वास्थ्य एक्सपर्ट के अनुसार शाकाहारी भोजन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है इसलिए कोरोना काल में शाकाहारी भोजन की अहमियत और बढ़ गई है।

शाकाहारी भोजन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है ऐसा इसलिए क्योंकि शाकाहारी भोजन में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह शारीरिक और मानसिक बीमारी भी तेजी से दूर करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ  डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.