शरीर से पसीना आने के फायदे | Daily Health Tip | 19 July 2020 | AAYU App

benefits of sweating

पसीना शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और शरीर को ठंडा भी रखता है।

Sweating removes toxins from the body and also keeps the body cool.

Health Tips for Aayu App

गर्मियों में एक आम समस्या परेशान करती है वह है पसीने के कारण शरीर की गंध। कुछ लोगों को अत्यधिक पसीना आता है, जबकि कुछ को कम पसीना आता है लेकिन ज़्यादातर लोग पसीने से चिढ़ते है क्योंकि उन्हें लगता है कि यह किसी तरह से अच्छा नहीं है, लेकिन पसीना सेहत के लिए फायदेमंद है। जब पसीना आता है तो शरीर गुड हार्मोन एंडोर्फिन का स्राव करता है।

शरीर से पसीने आने के फायदे:

डीटॉक्सिफिकेशन: पसीना शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। गर्मियों में या वर्कआउट करते समय पसीना आना काफी सामान्य है। यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, क्योंकि यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है और शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त करता है। कुछ लोगों को अत्यधिक पसीना आता है जो हार्मोनल असंतुलन और अन्य कई कारणों से आ सकता है।

रासायनिक उन्मूलन (Chemical Elimination): पसीने के साथ रसायन भी खत्म कर सकते है। शरीर में कई कार्बनिक रसायन मौजूद होते है जो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते है। पसीना शरीर से रसायनों को खत्म करता है, ताकि स्वास्थ्य जोखिम कम हो सके।

नेचुरल क्लीन्ज़र: जब पसीना आता है, तो त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते है, जिससे शरीर से सारी गंदगी और बैक्टीरिया बाहर निकल जाते है इसीलिए यह आपके चेहरे को साफ करने में मदद करता है। वर्कआउट के बाद जेंटल क्लींजर से चेहरा धोएंगे तो चेहरे पर चमक आ जाएगी।

नेचुरल ग्लो: पसीना प्राकृतिक चमक देता है, क्योंकि पसीना शरीर में ब्लड सर्कुलेशन के कारण चमक देता है। इसलिए, पसीने के बाद, त्वचा नरम हो जाती है और चमकदार दिखती है।

बालों के लिए फायदेमंद: पसीना ना केवल त्वचा बल्कि बालों को भी स्वस्थ रखता है। क्योंकि जब बालों के बीच स्कैल्प में पसीना बहता है, तो रोम छिद्र खुल जाते है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देते है। लेकिन जब बाल बहुत पसीने भरे हो जाते है, तो इसे हल्के शैम्पू से धोएं क्योंकि इससे स्कैल्प में खुजली भी हो सकती है।

नींद को बढ़ाएं: व्यक्ति का मूड चेहरे और त्वचा पर दिखता है क्योंकि मूड कोलेजन उत्पादन को प्रभावित करने में सक्षम है। वर्कआउट के दौरान पसीना आने से मूड बेहतर होता है। भारी व्यायाम शरीर में अधिक एंडोर्फिन छोड़ने में मदद करता है, यह एक हैप्पी हार्मोन है, जो खुशी को दोगुना करता है। एक्सरसाइज करने के बाद नींद भी आती है।

इम्युनिटी को बढ़ाएं: पसीना प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। डर्मसीडिन सबसे प्रचूर मात्रा में स्वेट प्रोटीन छोड़ता है। डर्मसीडिन में विशेष रूप से पसीने की ग्रंथियां है जो पसीने का स्राव करती है और त्वचा की सतह तक पहुँचता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.