9 Incredible Benefits of Superfood Egg | सुपरफ़ूड अंडे के 9 बेमिसाल फ़ायदे

शेयर करें

अण्डों को सुपरफ़ूड (Superfood Egg) कहा जाता है क्यूंकि उसमें उपस्थित पोषक तत्त्व शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए एक संजीवनी की तरह काम करता है। सुपरफ़ूड अंडे (Superfood Egg) आपके शरीर को ताकत देते हैं।

अंडे हृदय रोग से बचाव, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करने, कोलीन के अच्छे स्रोत के रूप में, आँखों के स्वास्थ्य के लिए, प्रोटीन के अच्छे स्रोत के रूप में, वजन घटाने में मदद करने, स्तन कैंसर के जोखिम को कम करने, थकान कम करने, आवश्यक ऊर्जा की आपूर्ति में साथ ही हड्डियों व तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य को मजबूत करने में लाभदायक व प्रभावशाली सुपरफ़ूड (Superfood Egg) है।

अंडे प्रकृति के सुपरफूड्स में से एक हैं। यह न केवल प्रोटीन (Protein) का एक आदर्श स्रोत है, बल्कि हर विटामिन (Vitamin) और पोषक तत्व से भरपूर है जो आपके शरीर को चाहिए।

क्यूँ होना चाहिए अंडो को आपके आहार में शामिल? आइये जानें सुपरफ़ूड अंडे (Superfood Egg) के फ़ायदे:

1. विटामिन का भरपूर स्त्रोत

एक अंडे में आपको चोंका देने वाली विटामिन (Vitamin) और खनिजों (Minerals) की मात्रा होती है जो आपके शरीर को उसकी क्षमता के अनुसार काम करने में मदद करते हैं।

एक अंडे में विटामिन ए, बी 5, बी 12, बी 2, बी 6, डी। ई और के, साथ ही कैल्शियम, जस्ता, फॉस्फोरस, सेलेनियम और फोलेट शामिल हैं जो सुपरफ़ूड अंडो (Superfood Egg) को पोषक तत्वों का एक अच्छा विकल्प बनाते हैं।

2. अंडे ब्रेन फूड हैं

अंडे में एक रासायनिक यौगिक होता है जिसे कोलीन कहा जाता है। कोलीन (choline) मस्तिष्क की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक है, विशेष रूप से उसकी झिल्ली को मजबूत करके और उसे उसकी संरचना बनाए रखने में मदद करता है। यह आपके मस्तिष्क के सम्पूर्ण विकास के लिए बहुत ज़रूरी है।

3. आँखों के स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी

अंडों में उपस्थित पोषक तत्व आपकी आंखों को स्वस्थ रखने और आपकी दृष्टि को तेज करने के लिए बहुत अच्छे हैं।

सुपरफ़ूड अंडे (Superfood Egg) में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होते हैं: दो प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट जो आंखों की गंभीर समस्याएं जैसे मोतियाबिंद (Cataract) और धब्बेदार अध: पतन (Macular Degeneration) को रोकने में मदद करते हैं।

उनमें विटामिन ए की दैनिक सुझावित मात्रा का छह प्रतिशत होता है, जो स्वस्थ दृष्टि बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण है।

4. मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है

अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, और प्रोटीन वह है जो शरीर में सभी प्रकार के ऊतकों को बनाने और ताकत बनाए रखने में मदद करता है।

यह मांसपेशियों (Muscles) के निर्माण और हड्डियों (Bones) के स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

5. अंडे वज़न नियंत्रण में फायदेमंद

यदि आपने कभी अंडा नहीं खाया है, तो आपको बता दें कि अंडे शरीर की भूख को जल्दी ख़त्म करते हैं, और आपको बहुत ज़्यादा अंडे या खाना खाने की ज़रूरत नहीं पड़ती है।

सुपरफ़ूड अंडे (Superfood Egg) खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती क्यूंकि वो भारी होते हैं इससे आप कम भोजन में ही पेट भरा महसूस करेंगे व कम कैलोरी खायेंगे। इससे आपका वज़न नियंत्रित रहेगा।

6. आपके सम्पूर्ण विकास में सहायक

एक गर्भवती महिला में बच्चे के सम्पूर्ण विकास के लिए अंडे एक बहुत अच्छा आहार होता है।

उनका प्रोटीन मांसपेशियों और हड्डियों के ऊतकों का निर्माण करने में मदद करता है, और उनके विटामिन और खनिज समग्र विकास में मदद करते हैं।

मेडकॉर्ड्स (MedCords) डॉक्टर के अनुसार कोलीन (Choline) भ्रूण के मस्तिष्क के विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है, और इसकी कमी से बच्चों में कई जन्मजात दोष हो सकते हैं, जिनमें से कुछ बहुत गंभीर हो सकते हैं।

Read Next: SUPERFOOD FOR PREGNANCY | जानें गर्भावस्था के सुपरफ़ूड

7. एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं

सुपरफ़ूड अंडे (Superfood Egg) में अक्सर उच्च कोलेस्ट्रॉल पाया जाता हैं। अंडे उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) से भरे होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल का अच्छा प्रकार है। उच्च एचडीएल (High HDL) स्तर वाले लोगों में हृदय रोग और स्ट्रोक का जोखिम कम होता है।

8. एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के प्रभाव को कम करते हैं

कम घनत्व वाला लिपोप्रोटीन (LDL) उस तरह का कोलेस्ट्रॉल है जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अंडे, हालांकि, इस ख़राब कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हृदय स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना कम होती है।

9. स्ट्रोक के जोखिम को कम करता हैं

सुपरफ़ूड अंडों (Superfood Egg) में मौजूद एचडीएल (HDL) स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकता है, और अध्ययनों से पता चला है कि अंडे हृदय रोग का खतरा नहीं बढ़ाते हैं। हालांकि, यदि आपको टाइप 2 मधुमेह (Type 2 Diabetes) है, तो अंडे हृदय रोग का खतरा बढ़ा सकते हैं।

अपने दैनिक आहार में सुपरफ़ूड अंडे शामिल करने से आप पोषक तत्वों की सही मात्रा पा सकते हैं व स्वस्थ जीवनशैली अपना सकते हैं। अंडों के इन 9 बेमिसाल फ़ायदे लेने के लिए उन्हें अपने दैनिक भोजन में ज़रूर शामिल करें।


सुपरफ़ूड अंडे के फ़ायदे (Benefits of Superfood Egg) से सम्बंधित अन्य जानकारी के लिए आज ही हमारे टोल फ्री नंबर +91-781-681-1111 पर कॉल करें और नज़दीकी सेहत साथी के पास जाकर हमारे एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह लें। इसी तरह के जानकारी भरे लेख पढ़ने के लिए मेडकॉर्ड्स (MedCords) के ब्लॉग पढ़ें। 

शेयर करें

One Reply to “9 Incredible Benefits of Superfood Egg | सुपरफ़ूड अंडे के 9 बेमिसाल फ़ायदे”

Leave a Reply

Your email address will not be published.