🌞 सूरज की किरणों के फायदे | Daily Health Tip | 2 February 2020 | AAYU App

benefits of vitamin-D from sun rays

दिनभर का कुछ समय सूरज की सीधी किरणों में बैठने के लिए निकाले। इससे विटामिन-डी मिलेगा और हड्डियाँ मजबूत रहेगी। सूर्य की किरणें एक शक्तिशाली अवसाद रोधी के रूप में भी काम करती हैं।

“Take some time to sit in direct rays of sun.These rays will give you Vitamin-D and make muscles powerful. Sun rays 🌞 also act as a powerful antidepressant. 

सूरज की उल्ट्रावॉइलेट किरणे हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल से विटामिन-डी बनाती है। इसलिए विटामिन-डी को सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है। विटामिन डी के अलावा सूर्य की किरणों से और भी कई स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदे मिलते हैं। 

सुबह के समय सूरज की किरणों के फायदे:

👉 रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार: सुबह के वक्त धूप में बैठने से सूरज की रोशनी से निकलने वाली अल्ट्रा वॉयलेट किरणें (रेज़) इम्यून सिस्टम को हाइपरएक्टिव होने से रोकती है जिससे हम सोराइसिस जैसी बीमारियों के खतरे से दूर रहते हैं। इसके साथ साथ यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करती है।

👉 हड्डिया मजबूत करने में लाभदायक: सूरज की किरणों में बैठने से शरीर को विटामिन-डी भरपूर मात्रा में मिलता है। विटामिन डी शरीर की हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही उसे स्वस्थ बनाए रखती है।

👉 अनिंद्रा से मुक्ति मिलने में लाभदायक: हर रोज सुबह के वक्त हल्की सी धूप में बैठने की आदत डाल लीजिए क्योंकि सूरज की किरणें शरीर में मेलाटोनिन नाम के हार्मोन का निर्माण करती हैं जिससे अनिद्रा की शिकायत दूर होती है और अच्छी नींद आती है।

👉 शरीर का वजन कम करने में लाभदायक: सुबह धूप में बैठने से आप अपने शरीर के वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। सूरज की किरणें और बी एम आई दोनों मिलकर शरीर और वजन दोनों को कंट्रोल करने की क्षमता रखते हैं।

👉 बीमारियों से मिलती है मुक्ति: सूरज की किरणे 🌞 शरीर को बाहर और भीतर से स्वस्थ रखती है। सूर्य की किरणें हार्ट अटैक, डायबिटीज, शारीरिक थकान, चर्मरोग, कैंसर, इंफेक्शन, कमजोरी और मांसपेशियों के रोगों से बचाती है।

ध्यान रखने योग्य बात: सूर्य की किरणों में बैठने पर अगर पसीना आ जाएं तो वहां बैठने का कोई महत्व नहीं होता।विटामिन-डी की कमी होने से ऑस्टियोपोरोसिस, कैंसर, डिप्रेशन, मसल्स वीकनेस, यहां तक की मौत होने तक की भी सम्भावना है। इसलिए जितना हो सके विटामिन-डी ले।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.