कई तरह की बिमारियों में फायदेमंद है भेड़ का दूध

ship milk benefits

हम अलग-अलग तरह के जानवरों का दूध पीते है क्योंकि दूध पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। दूध में लगभग हर तत्व मौजूद होते है जो शरीर के लिए आवश्यक होता है। ये विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, नियासिन, फॉस्फोरस और पोटैशियम का खजाना होता है। भेड़ का दूध के फायदे के बारे में जानें।

दूध पीने से ताकत मिलती है। लेकिन क्या आपको पता है कि कई जानवरों का दूध ना सिर्फ पौष्टिक होता है बल्कि कई तरह के रोगों को ठीक करने में मदद करता है। जिसमे एक तरह का दूध होता है भेड़ का दूध जो ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और कई अन्य बीमारियों में फायदेमंद होता है।

भेड़ के दूध के फायदे:

भेड़ का दूध इम्युनिटी बढ़ाता है: भेड़ के दूध में विटामिन ए और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिस वजह से यह त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है साथ ही साथ यह आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है। इस दूध में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। इसके दूध के नियमित रूप से सेवन करने से आपके शरीर में रोगों से लड़ने और उनसे बचाव करने की क्षमता पैदा हो जाती है।

भेड़ का दूध ब्लड प्रेशर में फायदेमंद है: भेड़ का दूध में अमीनो एसिड पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद होता है। भेड़ के दूध का सेवन रक्त वाहिकाओं और धमनियों का फैलाव कम करता है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती। भेड़ का दूध तनाव कम करने में फायदेमंद है। इन्ही गुणों के कारण यह दिल के लिए फायदेमंद होता है।

भेड़ का दूध उम्र का प्रभाव कम करता है: भेड़ के दूध में मौजूद विटामिन ई की अधिकता के कारण ये दूध त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। भेड़ के दूध को सौंदर्य उत्पादों में प्रयोग किया जाता है। विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़कर हमारी त्वचा को जल्दी बूढ़ा नहीं होने देता इसलिए जवान बने रहने के लिए आप भेड़ के दूध का सेवन करें।

भेड़ का दूध प्रेगनेंसी में फायदेमंद होता है: भेड़ का दूध बर्थ डिफेक्ट्स को रोकने में मदद करता है इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान इसके सेवन से शिशु स्वस्थ और तंदरुस्त पैदा होता है। भेड़ के दूध में फॉलेट होता है, जो न्यूरल ट्यूब में पाए जाने वाली परेशानियों को ठीक करता है। इसके दूध के सेवन से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है क्योंकि इसमें विटामिन बी और विटामिन के की मात्रा भरपूर होती है।

भेड़ का दूध अच्छी नींद में फायदेमंद है: अगर आप रात में खाना नहीं खा पाते है तो आयुर्वेद के अनुसार ऐसी स्थिति में एक चुटकी जायफल और केसर डाल कर दूध पी लें। इससे नींद अच्‍छी आती है और साथ ही शरीर को ऊर्जा देता है।

भेड़ का दूध मर्दाना शक्ति में फायदेमंद है: भेड़ का दूध गर्म तथा नमकीन होता है। इसके सेवन से पथरी तथा फेफड़ों के घाव में आराम मिलता है। इस दूध में एक बादाम मिलाकर पीने से मर्दाना शक्ति बढ़ती है। खून की उल्टी में यह दूध लाभकारी होता है।

भेड़ का दूध हड्डियों के लिए फायदेमंद है: दूध हड्डियों के ल‍िए अच्‍छा होता है। भेड़ के दूध में जस्ता, मैग्नीशियम और कैल्शियम सहित आवश्यक खनिज मौजूद होते है। इसका दूध ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्‍या से बचाव करता है। भेड़ के दूध में मौजूद कैल्शियम से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं।

भेड़ के दूध से बनने वाला खाद्य पदार्थ:

भेड़ का दूध गर्म और नमकीन होता है। इसके सेवन से पथरी तथा फेफड़ों के घाव में आराम मिलता है। इस दूध में एक तोला बादाम मिलाकर, पीने से मर्दाना शक्ति बढ़ती है। खून की उल्टी में यह दूध लाभकारी होता है। शरीर पर इसका दूध मलने से शरीर की सुंदरता बढ़ती है परन्तु अधिक दिनों तक इस दूध का लगातार प्रयोग करने से शरीर में विशेष प्रकार की गंध आती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.