Benefits of Running: सुबह दौड़ने के फायदे , जानें दौड़ने का आसान तरीका

Benefits of Running

अगर आप रनिंग का फायदा लेना चाहते है तो रनिंग करने के थोड़ी देर बाद एक्सरसाइज करें।

If you want to take advantage of running, then always exercise for few minutes after running.

Health Tip for Aayu App

दौड़ना वैसे तो फायदेमंद होता है लेकिन क्या आप इसके सुबह के समय के फायदे जानते हैं। रनिंग करने के फायदे (Benefits Of Running) बहुत हैं। दौड़ना आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक अच्छा तरीका है।

अभी के समय में हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूंझना पड़ता हैं, इसलिए अपने स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखना बहुत जरूरी है हालांकि, दौड़ना आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने और आपको एक अच्छा आकार देने में मदद करता है। कई लोग यह सोचते है कि दौड़ना क्यों जरूरी है तो आपको इस तथ्य पर विश्वास करना होगा कि दौड़ना (Benefits of Running) आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है। रनिंग करने के फायदे कई सारे हैं। कई शोध यह भी बताते है कि इससे फेफड़ों पर बहुत प्रभाव पड़ता है। दौड़ने से यह ज्यादा अच्छे से काम करते है। (यह भी पढ़ें: इम्यून सिस्टम को कैसे बढ़ाएं)

जिनको दौड़ने की आदत होती है, उनके रक्त का थक्का नहीं जमता। रोजाना सुबह रनिंग करने के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Running In The Morning) को देखते हुए हर किसी को इसे अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करना चाहिए। दिल, दिमाग और फेफड़ों को फायदे के अलावा रनिंग कई तरह से स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

आइये अब जानते है रनिंग करने के फायदे क्या-क्या है (What are the Benefits of Running)?

रनिंग करने के फायदे: Health Benefits of Running

प्रोडक्टिविटि में होगा सुधार: सुबह दौड़ने से आपको पूरे दिन प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिलती है क्योंकि व्यायाम मानसिक और शारीरिक दोनों के लिए जरूरी होता है।

Benefits of running for heart
Benefits of running for heart

दिल की सेहत में करता सुधार: अगर आप हृदय रोग के जोखिम को कम करना कहते है तो हर दिन पाँच मिनट दोडें। आपको यह भी बता दें कि रोजाना कम से कम आधा घंटा दौड़ने से दिल की सेहत सुधरती है. क्योंकि यह आपके हार्ट को ज्यादा क्रियाशील बनाता है और ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा बनाता है।

मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है रनिंग: मेटाबॉलिज्म को शरीर द्वारा ऊर्जा के स्रोत की तरह जाना जाता है, या इसे फैट के रूप में इकठ्ठा किया जा सकता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है या फिट रहना चाहते है तो आप यह नहीं चाहते होंगे कि आपका शरीर फैट को इकठ्ठा करें। इसलिए जब आप रनिंग (Benefits of Running) करते है तो आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे आप मोटापे के शिकार नहीं होते।

Benefits of Running for knee pain
Benefits of Running for knee pain

रनिंग से बेहतर होता है जोड़ों का स्वास्थ्य: पहले ऐसा सोचा जाता था कि दौड़ने से आपके जोड़ों पर बुरा असर पड़ता है लेकिन ऐसा नहीं है दौड़ने से आपकी जोड़ों की समस्याओं की संभावनाएं कम होती है। (यह भी पढ़ें: जोड़ों का दर्द के कारण)

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार: दौड़ने (Benefits of Running) से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर पड़ता है। सुबह दौड़ने से आपके अंदर विश्वास जागता है।

Benefits of running for sound sleep
Benefits of running for sound sleep

बेहतर नींद लाने के लिए मददगार है रनिंग: अगर आपको नींद नहीं आती है और आप लंबे समय तक करवटें बदलते रहते है तो उन्हें दौड़ना चाहिए इससे उनको अच्छी नींद आती है।

रनिंग करने के लाभ क्या-क्या है (Benefits of Running) यह आपको बता चुके है लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि रनिंग कैसे करें या रनिंग करने का सही तरीका क्या है। आइये अब आपको बताते है।

रनिंग करने का आसान तरीका: Easy Ways of Running

रनिंग के लिए फॉलो करें ये तरीका

  • अगर आप बहुत दिनों से नहीं दौड़े है या आप पहली बार दौड़ना शुरू कर रहे हैं, तो सबसे पहले कुछ दिनों तक लंबा पैदल चले। अगर आपको पैदल चलने में किसी भी तरह की शारीरिक परेशानी हो रही है तो डॉक्टर से संपर्क करें। रनिंग करने के लिए ऐसे जूते लें जो आरामदायक हो।
  • रनिंग करने के लिए समतल जमीन का चुनाव करें। रेतीले और ऊंचे-नीचे रास्तों का ना चुनें।
  • यदि आपने रनिंग शुरू कर दी है तो शुरुआत में ज्यादा तेजी से ना दौड़े। इससे आपको जल्दी थकान हो सकती है इसलिए शुरू में धीरे भागे और फिर धीरे-धीरे अपनी स्पीड बढ़ाएं।
  • दौड़ने (Benefits of Running) से पहले वॉर्म अप करना बहुत जरूरी है आप वॉर्म अप के लिए 5 मिनट तक का समय लें। इसमें कुछ दूर तक तेज चलना, एक ही जगह पर मार्च करना, घुटनों को उठाना आदि शामिल हैं। वार्म अप करने से हृदय, फेफड़ों और मांसपेशियों पर अनावश्यक तनाव और थकान को आप रोक सकते है। (यह भी पढ़ें: तनाव के लक्षण)
easy way of running
easy way of running
  • अगर आप अपनी दौड़ को आरामदायक बनाना चाहते है तो 10 से 15 मिनट पैदल चलें। चलने के दौरान आप एक-दो मिनट के लिए बीच-बीच में दौड़ भी सकते हैं। शुरुआत में दौड़ने की गति को नियंत्रित रखें और समय के साथ-साथ दौड़ने के समय को बढ़ाते जाए।
  • दौड़ते समय बाहों और कंधों पर बिना जोर दिए दौड़ें। कोहनियों को ना मोड़ें।
  • जो लोग अभी दौड़ना शुरू कर रहे हैं, वे सप्ताह में दो दिन खुद को आराम जरूर दें। शुरुआत में शरीर को आराम दिए बिना लगातार दौड़ना तकलीफदेह हो सकता है।

डिस्क्लेमर – यह लेख केवल आपको सामान्य जानकारी देता है।अगर आपको किसी तरह की तकलीफ है तो आयु ऐप पर मौजूद हर बीमारी के विशेषज्ञ जॉक्टर से आप ऑनलाइन परामर्श लें सकते है। इसके अलावा आप हमारे टोल फ्री नंबर 781-681-1111 पर भी कॉल करके भी जानकारी लें सकते हैं। अगर आप इसी तरह की सामान्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी अपने फोन पर पाने के लिए अी डाउनलोड करें आयु ऐप ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.