Benefits of Running: दौड़ने से मानसिक तनाव होगा दूर, सिर्फ इन बातों का रखें ध्यान

Benefits of Running

दौड़ने से आपके दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन के साथ-साथ हॉर्मोन लेवल भी बेहतर होता है, जिससे आप अच्छा महसूस करते हैं।

Running improves blood circulation and increases hormone levels, which keeps you feeling fresh.

Health Tip for Aayu App

फिटनेस में दौड़ने को सबसे अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि, रोजाना अपनी डेली लाइफ में दौड़ने को शामिल करके स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है। अगर आप रोजाना कुछ कारणों से एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो हफ्ते में दो से तीन दिन रनिंग की हेल्प से हेल्दी रह सकते हैं। अब तक आपने रोजाना रनिंग या फिर जॉगिंग के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम आपको रनिंग के फायदे (Benefits of Running) बताएंगे और इससे शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में बताएंगे।

कई लोग जॉगिंग और दौड़ने में फर्क नहीं समझते। अक्सर लोग दोनों को एक दूसरे की तरह इस्तेमाल करते है। लेकिन दोनों में अंतर होता है आइये जानते है दोनों में क्या अंतर है।

जॉगिंग क्या है?

अक्सर लोग बोलते है कि मैं जॉगिंग या रनिंग के लिए जा रहा हूँ। लेकिन क्या आप इन दोनों के बीच फर्क जानते है। नहीं तो आपको बताते है रनिंग यानि दौड़ने में आपको तेज दौड़ना होता है और आपकी कैलोरी भी ज्यादा खर्च होती है जबकि जॉगिंग में कम कैलोरी खर्च होती है। आपको बता दें दोनों ही फिजिकल एक्टिविटी है, जिसके बाद आपको एनर्जी महसूस होती है। आपको जॉगिंग से शुरुआत करनी चाहिए क्योंकि शुरुआत में ही अगर आप ज्यादा कैलोरी खर्च कर लेंगे तो आप जल्दी थक जाएंगे। आइये जानते है जॉगिंग करने से पहले आप किन बातों का ध्यान रखें।

  • अगर आप मॉर्निंग में जॉगिंग की शुरुआत कर रहे है तो रात में नींद अच्छी लें, ताकि सुबह आपको किसी भी तरह की थकान महसूस ना हो।
  • जॉगिंग के पहले आपको वार्मअप करना चाहिए ताकि कोई समस्या का सामना ना करना पड़ें। शरीर को जब दौड़ के लिए तैयार करना हो तो पहले हल्का व्यायाम यानि वार्मअप करें।
  • आप पहले दिन उतनी ही जॉगिंग करें, जितना आपसे हो सकें। अधिक जॉगिंग आपको थका सकती है इसलिए आप धीरे-धीरे अपनी दूरी बढ़ाएं।
  • अगर आप लंबी दूरी के लिए जॉगिंग कर रहे हैं तो अपने साथ पानी की बोतल रखें। जॉगिंग के दौरान आपको पसीना आता है अगर आप उस समय पानी नहीं पीते तो आपको कमजोरी लग सकती है। आप पानी की जगह एनर्जी ड्रिंक भी ले सकते है।

आइये आपको बताते है दौड़ने के फायदे (Benefits of Running)।

दौड़ने के फायदे (Benefits of Running):

थाई की टोनिंग के लिए रनिंग है जरूरी: रनिंग करने से वेट कम होता ही है और साथ ही ये पैरों को टोन करने का काम भी करता है। अगर आप अपनी मसल्स को टोन करना चाहते हैं तो रनिंग आपके लिए बहुत जरूरी है। यह रनिंग के फायदों (Benefits of Running) में से एक है। कई बार आपने यह देखा होगा कि जो लोग एक्सरसाइज नहीं करते है उनकी जांघ मोटी हो जाती है और फैट ज्यादा दिखने लगता है। अगर आप इस अतिरिक्त फैट से बचना चाहते है तो आप सप्ताह में तीन से चार बार निश्चित समय के लिए रनिंग जरूर करें। आपको कुछ समय बात खुद ही असर नजर आने लगेगा।

मानसिक परेशानियां रहेंगी दूर: नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार दौड़ना शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है। दौड़ने की वजह से ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन के साथ-साथ हॉर्मोन लेवल भी बेहतर होता है, जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से दौड़ने पर डिप्रेशन जैसी समस्या से भी बचा जा सकता है। यह दौड़ने के फायदों (Benefits of Running) में से एक है।

और भी तरह के दौड़ने के फायदे जानने के लिए आप यह भी पढ़ें: Benefits of Running: रोज सुबह दौड़ने से होते हैं ये स्वास्थ्य लाभ, जानें रनिंग करने का आसान तरीका

आइये अब जानते है दौड़ते समय किन बातों का रखें ध्यान।

दौड़ते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए: Things to kept in mind while running

  • पहले दिन 2 मिनट से ज्यादा ना दौड़े, रनिंग करने से पहले थोड़ा वार्मअप करना जरूरी है।
  • एक हफ्ते में कम से कम 3 या 5 दिन जरूर दौड़ें।
  • किलोमीटर के अनुसार या समय के अनुसार आप रोजाना या सप्ताह के आधार पर दौड़ने की क्षमता बढ़ा सकते हैं। एक ही दिन ज्यादा दौड़ने से आपको दिक्कतें हो सकती है।  
  • दौड़ने के दौरान अच्छे जूतों का इस्तेमाल करना जरूरी है। जूते यदि कम्फर्टेबल ना हो तो आपके पैरों में सूजन आ सकती है या चोट लग सकती है। टाइट जूते न पहनें और जूते के साथ अच्छे मोजे पहने।  
  • दौड़ने के लिए सही पोस्चर और दिशा का ध्यान रखना भी आवश्यक है। 
  • पहले ही दिन तेज दौड़ने की जगह टहले। इसके बाद आप धीरे-धीरे अपनी स्पीड बढ़ाएं।
  • अगर आप लंबी दूरी की वॉकिंग करते हैं, तो हमेशा एक ही रस्ते में ना दौड़े।
  • जहाँ ट्रैफिक या गाड़ियाँ चलती हो वहाँ रनिंग करने ना जाए।
  • आप मॉर्निंग रनिंग, इवनिंग रनिंग या फिर जॉगिंग पर जाते हैं, तो जाने और आने का टाइम तय रखें और दौड़ने या जॉगिंग के दौरान बात ना करें। अगर आप म्यूजिक के शौकीन हैं, तो गाना सुनते हुए आप इस एक्टिविटी कर सकते हैं लेकिन इस दौरान यह ध्यान रखें कि गाने की आवाज ज्यादा तेज ना हो क्योंकि ज्यादा तेज आवाज कानों के लिए ठीक नहीं होती, तो वहीं तेज आवाज की वजह से आप जहाँ दौड़ रहें हैं वहाँ की बाहरी गति विधियों की भी जानकारी आप तक नहीं पहुंचेंगी।
  • दौड़ने या जॉगिंग पर जाने से पहले, दौड़ने के दौरान एवं दौड़ने के बाद बॉडी को डिहाइड्रेट होने से बचाएं और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएँ।
  • दौड़ने के पहले अत्यधिक खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।
  • फिट रहने के लिए जिस तरह दौड़ने को आप अपने डेली रूटीन में शामिल कर रहें हैं या कर रहीं हैं, तो हेल्दी डायट प्लान फॉलो करें।
  • आपने साथ अपना मोबाइल फोन जरूर रखें क्योंकि आवश्यकता पड़ने पर आप अपने परिवार वालों या किसी निकट संबंधी को जरूर कॉल कर सकते हैं।
  • अगर दौड़ने के दौरान चोट लग जाती है, तो बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें।

डिस्क्लेमर – यह लेख केवल आपको दौड़ने के फायदों (Benefits of Running) के बारे मेंसामान्य जानकारी देता है। अगर आपको किसी तरह की तकलीफ है तो आयु ऐप पर मौजूद हर बीमारी के विशेषज्ञ जॉक्टर से आप ऑनलाइन परामर्श लें सकते है। इसके अलावा आप हमारे टोल फ्री नंबर 781-681-1111 पर भी कॉल करके भी जानकारी लें सकते हैं। अगर आप इसी तरह की सामान्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी अपने फोन पर पाने के लिए अी डाउनलोड करें आयु ऐप ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.