मस्से को हटाने के लिए घरेलू उपाय | Daily Health Tip | 06 July 2020 | AAYU App

ways to remove warts

चेहरे से मुंहासे हटाने के लिए केले का छिलका इस्तेमाल कर सकते है। इसमें ऑक्सीकरण रोधी तत्व पाएं जाते है जो मुहांसे हटाने में मदद करते है।

Banana peel can be used to treat pimples. It contains anti-oxidising elements, which help in getting rid of pimples.

Health Tips for Aayu App

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा साफ-सुथरा हो और उसमें कोई दाग-धब्बे ना हों। चेहरे के दाग-धब्बे खूबसूरती को कम कर देते है। कभी-कभी कुछ लोगों की स्किन में काले, भूरे रंग या लाल रंग के छोटे-छोटे मस्से हो जाते है। यह मस्से बहुत बड़े और बहुत छोटे दोनों ही साइज के होते है। चेहरे से इन मस्सों को दूर करने के लिए कुछ लोग सर्जरी या फिर लेजर करवाते है। जिससे उन्हें बहुत दर्द सहना पड़ता है।

केले का छिलका: चेहरे से मस्सों को हटाने के लिए केले का छिलका सबसे अच्छा उपाय है। केले के छिलके में ऑक्सीकरण रोधी तत्व पाए जाते है जो इसे हटाने में मदद करते है। इस इस्तेमाल करने के लिए केले के छिलके को मस्से पर 24 घंटें तक बंधा रहने दें। इस उपाय को कुछ दिन करने से मस्से दूर हो जाते है।

चूना और घी: मस्सों को हटाने के लिए घी और चूना समान मात्रा में लेकर अच्छी तरह से मिलाएं फिर इसे मस्से पर दिन में 3-4 बार लगाएं। इस उपाय से मस्सा दूर हो जाएगा।

विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी समस्याओं का घर बैठे पाएं समाधान, अभी परामर्श लें 👇🏽

प्याज का रस: प्याज का रस मस्सों को हटाने के लिए रामबाण उपाय है। इसे 20 से 30 दिन तक मस्से पर लगाएं और समय मिलने पर प्याज को काटकर मस्सों पर रगड़ें। इस प्रक्रिया को दिन में दो-तीन बार करें। इससे मस्से जड़ से खत्म हो जाते है।

सेब का सिरका: सेब के सिरके में मस्सों को जीवाणुओं को मारने की शक्ति होती है। इससे मस्से झड़ते नहीं बल्कि धीरे-धीरे जलने लगते है। इसे रोजाना कॉटन से मस्से पर लगाएं और एक ही सप्ताह में फर्क देखें।

शहद: मस्सों को हटाने के लिए शहद काफी फायदेमंद है। इसे प्रयोग में लाने के लिए शहद को मस्से पर लगा कर 10-12 घंटे के लिए डॉक्टर टेप से ढकें और बाद में इसे उतार दें। इस उपाय को 15 दिन करने के बाद आपको फर्क दिखने लगेगा।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.