कद्दू के बीज खाने के आश्चर्यचकित फायदे | Daily Health Tip | 14 June 2020 | AAYU App

Benefits of eating pumpkin

कद्दू के बीजों में विटामिन-सी पाया जाता है। यह एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है।

Vitamin-C is found in pumpkin seeds. It is a good source of antioxidant which also strengthens the immune system of our body.

Health Tips for Aayu App

कद्दू वैसे ज़्यादातर लोगों को पसंद नहीं होता लेकिन इससे बनने वाली चीज़े जैसे मालपुआ, कद्दू का हलवा आदि खाने में स्वादिष्ट लगते है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कद्दू के छोटे-छोटे बीज कैंसर और और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याओं में काम आते है। आइये आपको कद्दू के बीज के फायदों के बारे में बताते है।

कद्दू के बीज के फायदे:

रोग-प्रतिरोधक क्षमता: कद्दू में बीजों में विटामिन-सी पाया जाता है और यह अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है। शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में विटामिन की अहम भूमिका है। विटामिन-सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को नियंत्रित करने का काम करता है। शरीर में विटामिन-सी की कमी से स्कर्वी हो सकता है। स्कर्वी शरीर में विटामिन-सी की कमी से होता है जिसके लक्षण थकान और कमजोरी है। कद्दू में फाइबर पाया जाता है जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करता है।

मधुमेह (डायबिटीज): कद्दू के बीजों से बना हुआ सप्लीमेंट मधुमेह का इलाज करने में मदद करता है। कद्दू के बीजों में मिलने वाला फाइबर टाइप 2 डायबिटीज बहुत प्रभावी होता है। आपको एक बात बता देते है डायबिटीज के डाइट प्लान में अनसैचुरेटेड नट्स के साथ अनसैचुरेटेड बीजों को भी शामिल कर सकते है और कद्दू के बीज में अनसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है।

ह्रदय स्वास्थ्य: कद्दू के बीज का तेल महिलाओं में रक्तचाप को नियंत्रित करता है। जब रक्तचाप सही रहता है तो ह्रदय रोग से बचा जा सकता है। शरीर का बढ़ते मोटापे से स्ट्रोक की आशंका बढ़ जाती है इसलिए कद्दू के बीज में मौजूद फाइबर यहाँ लाभदायक है क्योंकि फाइबर वजन कम करने में मदद करता है।

अनिद्रा: कद्दू के बीज खाने से अनिद्रा से छुटकारा भी मिल सकता है क्योंकि कद्दू के बीज में मैग्नीशियम पाया जाता है जो मांसपेशियों को आराम देने का काम करता है जिसकी वजह से अच्छे से नींद आ सकती है।

हड्डी स्वास्थ्य: हड्डियों के विकास, निर्माण और देखभाल के लिए ज़रूरी तत्व है। कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डी रोग हो सकते है जिससे हड्डियां नाजुक और कमजोर हो जाती है। पर्याप्त कैल्शियम ना होने से हड्डियों में फ्रैक्टर हो सकता है। कद्दू के बीज में कैल्शियम होता है इसलिए आप इसका सेवन कर सकते है।

तनाव होता है कम: कद्दू के बीज में विटामिन-सी पाया जाता है। विटामिन-सी न्यूरोट्रांसमीटर के निर्माण करने का काम करता है। जिससे तनाव जैसी मानसिक स्थितियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

One Reply to “कद्दू के बीज खाने के आश्चर्यचकित फायदे | Daily Health Tip | 14 June 2020 | AAYU App”

Leave a Reply

Your email address will not be published.