संतरा खाने के फायदे जानें | Daily Health Tip | Aayu App

संतरा खाने के फायदे

संतरा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और बीमारियों से लड़ने में मददगार है। इसमें विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Consume Orange fruit as it helps us fight diseases and improves the immunity of our body. It is a good source of Vitamin C.

Health Tip for Aayu App

संतरा ज्यादातर लोगों को पसंद आता है। यह रसभरा फल होता है। खट्टा संतरा देर से पचता है, वहीं कच्चा संतरा कफ दूर करने में मदद करता है। संतरा का उपयोग खांसी, जुकाम के रोगियों तथा कफ प्रकृति वालों के लिए बहुत फायेदमंद होता है। आइये जानते है संतरा खाने के फायदे।

संतरा खाने के फायदे:

रोम छिद्रों से संबंधित बिमारियों में मददगार: संतरे के फल का गुदा, छिलका, पत्‍ता और फूलों को भून लें। इसे पीसकर लगाने से शरीर के रोम छिद्रों के सूजन का उपचार होता है। यह बदबूदार घाव को ठीक करने में भी असरदार है।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद: 10-20 मिलीग्राम संतरे के रस में शहद तथा सेंधा नमक मिला लें। इसका सेवन करने से सर्दी जुकाम में फायदा, टीबी रोग, अस्थमा तथा सांस संबंधी रोगों का उपचार होता है।

1 से 2 बूंद संतरे फल के रस को नाक के रास्ते लेने से सर्दी और जुकाम में फायदा होता है।

10-20 मिलीग्राम संतरे के छिलके से काढ़ा बना लें। इसमें 5-10 मिलीग्राम नींबू का रस मिलाकर सेवन करने से सर्दी और जुकाम में लाभ होता है।

ह्रदय विकार में संतरा है फायदेमंद: संतरे के रस से छाती पर मालिश करें। इससे हृदय संबंधित अनेक बिमरियाँ खत्म होती हैं।

संतरे के छिलके का काढ़ा बना लें। इसे 10-20 मिलीग्राम पीने से हृदय रोगों में लाभ होता है।

उल्टी रोकने में मददगार: सूखे नारंगी के छिलके का चूर्ण बनाए इसमें इलायची, जीरा, सोंठ तथा मरिच को बराबर भाग में मिलाकर चूर्ण बनाए। इस चूर्ण (2-4 ग्राम) में सेंधा नमक मिलाकर छाछ या मट्ठा के साथ पिएँ। इससे उल्टी रूकती है।

संतरे के छिलके का चूर्ण बनाकर 500 मिलीग्राम मात्रा में खिलाने से उल्टी में मदद मिलती है।

त्वचा रोगों में लाभदायक: नारंगी के पत्ते तथा छाल को पीस लें। इसका लेप करने से रूसी से छुटकारा मिलता है। यह लेप त्वचा पर चकत्ते की परेशानी और एक्जिमा जैसे खुजली वाले रोगों के लिए भी लाभदायक होता है। इससे शरीर की सामान्‍य खुजली और दूसरे त्‍वचा रोगों का उपचार भी किया जा सकता है।

कील-मुंहासे को ठीक करने में फायदेमंद: संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लेें। उसमें गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएँ। इससे चेहरे के कील-मुंहासे ठीक होते है और मुँह की खूबसूरती बढ़ती है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.