गर्म दूध के साथ शहद के फायदे | Daily Health Tip | Aayu App

honey ke fayde

अगर आप सूखी-खांसी से परेशान है तो आप शहद ले सकते है। इससे आपको सूखी खांसी से जल्दी छुटकारा मिलेगा।

If you are suffering from dry cough then you should eat honey. This helps to get rid from dry cough faster.

Health Tips for Aayu App

शहद के किसी भी रूप में फायदे होते है। शहद (Honey) में फ्रूट ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया से बचाने में मदद करते हैं साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक (Antiseptic), एंटीबायोटिक (Antibiotic), विटामिन बी1 (Vitamin-B1) और बी6 (Vitamin-B6) भी भरपूर मात्रा में मिलते है, जो कि सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद है।

कई बीमारियों में शहद दवा की तरह काम करता है। शहद के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ा सकते है तो वहीं कफ, अस्थमा और हाई ब्लडप्रेशर (High blood Pressure) की समस्या में भी छुटकारा मिलता है। शहद के कई फायदे है लेकिन क्या आप जानते है शहद के गर्म दूध के साथ भी फायदे है।

शहद के फायदे:

खांसी में आराम दिलाए: अगर आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है तो आप शहद का इस्तेमाल कर सकते है। यह खांसी से आराम दिलाने की घरेलू दवा है। शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण संक्रमण को ज्यादा बढ़ने से रोकते हैं साथ ही यह कफ को पतला करती है जिससे कफ आसानी से बाहर निकल जाता है। जो लोग सूखी खांसी से परेशान हैं उन्हें शहद से जल्दी आराम मिलता है।

कटने या जलने पर लगाए: त्वचा के कटने-छिलने या जल जाने पर शहद का उपयोग कर सकते है। शहद में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण जले हुए हिस्से को जल्दी ठीक करते हैं और त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं।

वजन कम करने में सहायक: त्वचा के कटने-छिलने या जल जाने पर शहद का उपयोग करना लाभकारी है। शहद में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण जले हुए हिस्से को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं और त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार: शहद में ज़रुरी एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दिल के लिए बहुत फायदेमंद हैं और दिल से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा शहद का मुख्य काम शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इम्युनिटी पॉवर मजबूत होने से कई तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाता है।

घाव भरने में मदद करें: शहद में मौजूद तत्व फ्लेवोनॉयड, फेनोलिक एसिड और लैसोजाइम में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को रोकते हैं और क्षतिग्रस्त टिश्यू और कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। इन्हीं गुणों की वजह से यह घाव को जल्दी ठीक करने में मदद करती है।

गले की खराश दूर करें: शहद गले की खराश को दूर करने में मदद करता है। यह खांसी और सर्दी-जुकाम में आराम दिलाती है साथ ही गला बैठ जाने पर शहद का सेवन करें।

कब्ज से राहत दिलाए: कब्ज से कई तरह की बीमारियाँ हो सकती है। पेट से जुड़ी कई समस्याओं का मुख्य कारण कब्ज़ है। शहद शरीर में फ्रक्टोज के अवशोषण को कम करती है इस वजह से इसका उपयोग  कब्ज़ को दूर करने में मदद करता हैं। कब्ज़ से आराम दिलाने के अलावा यह पेट फूलने और गैस की समस्या में भी आराम दिलाता है।

मुहांसे दूर करने में उपयोगी: शहद में मौजूद जायलोज (Xylose) और सुक्रोज, वाटर एक्टिविटी को कम करते हैं और बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं। इस वजह से शहद मुहांसे दूर करने में काफी उपयोगी है।

गर्म दूध के शहद के साथ फायदे:

  • गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से तनाव दूर होता है। यह तंत्रिका कोशिकाओं (Nervous Cells) और तंत्रिका तंत्र (Nervous System) को आराम पहुंचाने का काम करता है।
  • बेहतर नींद के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है। सोने से एक घंटे पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना चाहिए।
  • पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने के लिए गर्म दूध में शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है। इससे कब्ज की समस्या नहीं होती।
  • हड्ड‍ियों को मजबूत बनाए रखने के लिए दूध के साथ शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से हड्डियों में अगर कोई नुकसान होता है तो उसकी भरपाई होती है।
  • दूध और शहद के नियमित सेवन से शारीरिक और मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है। क्षमता बढ़ने का सीधा असर हमारे काम पर पड़ता है जो अच्छा होता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.