गुनगुने पानी में नींबू और शहद के फायदे | Daily Health Tip | 14 February 2020 | AAYU App

ways to decrease obesity naturally

मोटापा कम करने के लिए सुबह सुबह भूखे पेट एक गिलास 🥛गुनगुने पानी में नींबू का रस एवं एक चम्मच शहद डाल कर पिएँ। “

Drinking a glass 🥛 of warm water mixed with lemon juice & a spoonful of natural honey daily in the morning can help reduce body fat naturally.

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से वजन कम होने के साथ ही आप दिन भर खुद को एनर्जीक रख सकेंगे। नींबू और शहद के साथ गर्म पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। 

पाचन शक्ति को बढ़ाता है: नींबू ,शहद और गर्म पानी का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। नींबू, लीवर को बाइल के उत्पादन में सहायता करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकलने में भी मदद करता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे वह शरीर को इन्फेक्शन से बचाता है। यह आंत में म्यूकस के उत्पादन में सहायता करने की वजह से शरीर से विषाक्त पदार्थो को निकालता है। 

पेट को साफ करने में मददगार: पेट में विषाक्त पदार्थो के पनपने के कारण गंभीर बीमारियों का खतरा बना रहता है। नींबू और शहद  के साथ गर्म पानी पीने से विषाक्त पदार्थ निकलते हैं और यह शरीर के पोषक तत्वों को सोखने में मदद करता है। 

कब्ज़ से राहत दिलाता है: यह मिश्रण कब्ज़ से राहत दिलाता है। 

गुनगुने पानी में नींबू और शहद के फायदे
Health Tips on AAYU App

लसीका प्रणाली (lymphatic System) को साफ करने में मददगार: सूखा लसीका प्रणाली अलग-अलग बिमारियों का कारण बन जाता है। लसीका प्रणाली में पानी की कमी के कारण बिना वजह का तनाव महसूस होता है, जिससे कब्ज़ की समस्या रहती है। सुबह-सुबह इस मिश्रण का सेवन करने से लसीका प्रणाली में पानी की कमी नहीं रहती, साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 

एनर्जेटिक और मानसिक स्थिति में भी है मददगार: इस मिश्रण को पीने से ऊर्जा का संचार होने लगता है साथ ही आप खुद को तरोताज़ा महसूस करते हैं। पानी मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को ठीक करता है। यह पेट के नेगेटिव चार्ज एंजाइम को सक्रिय करने के साथ ही पॉजिटिव चार्ज एंजाइम से लड़कर उन्हें खत्म करने में मदद करता है। 

मूत्र पथ (Urinary Tract) को साफ करने में मददगार: शहद के एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर को कई तरह के इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है। शहद को पानी और नींबू के साथ मिलाकर पीने से यह मूत्र पथ को साफ रखता है। यह महिलाओं को मूत्र पथ के संक्रमण (Urinary Tract Infection) से बचाता है। 

मुँह की सफाई में मददगार: नींबू का एसिडिक गुण शहद और पानी के साथ मिलकर मुँह से बदबू निकलने की बीमारी से राहत दिलाता है। सुबह-सुबह इस मिश्रण को पीने से मुँह के जीवाणुओं को नष्ट करने में मदद करता है। 

वजन को घटाने में मददगार: इसमें पेक्टिन नाम का फाइबर होता है जिससे पेट देर तक भरा हुआ लगता है जिससे यह वजन घटाने में भी मददगार है। 

साफ और स्वस्थ त्वचा प्रदान करता है: यह मिश्रण त्वचा के लिए लाभदायक है। यह रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है। यह कोलेजन के उत्पादन में सहायता करता है। इन सब गुणों के कारण यह मिश्रण त्वचा में निखार लाता है।   

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें
 

  


Leave a Reply

Your email address will not be published.