सेहत से भरपूर औषधियों वाली चाय | Daily Health Tip | 18 February 2020 | AAYU App

सर्दियों में औषधियां (दालचीनी , अदरक, इलायची) वाली चाय पीना बहुत लाभदायक होता है। यह औषधियाँ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं जो संक्रामक बीमारियों से शरीर की रक्षा करती है। “

Drinking medicinal tea in winters is very beneficial. It improves your immunity which protects the body from contagious diseases.

भारतीय लोग चाय के बिना अपने जीवन को सोच भी नहीं सकते। इसके कई स्वास्थ सम्बंधित फायदे है। ज़्यादातर लोगों का रुझान आजकल ग्रीन-टी की तरफ जा रहा है। लेकिन घर पर बनाई हुई मसाले वाली चाय बहुत फायदेमंद है। औषधियों वाली चाय इलायची, दालचीनी और अदरक से बनाई जाती है।

औषधियों वाली चाय के फायदे:

कैंसर की कोशिकाएं जब पनपती है तो यह दूसरी कोशिकाओं और यह तक की डीएनए को भी नष्ट करने लगता है। इसलिए कैंसर का रोकथाम बहुत ज़रूरी है। इसमें इलायची, दालचीनी और अदरक फायदेमंद है जो एक साथ औषधियों वाली चाय में आपको मिल जाते है क्योंकि यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते है। जिससे कई तरह के कैंसर से लड़ने में मादा मिलती है।

चाय में मौजूद यह मसाले आपके अग्नाशय( Pancreas) में कई एन्ज़ाइम्स का स्राव करते है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाते है। चाय मेटाबोलिज्म को भी बढ़ती है।

जुकाम में गर्म चाय बहुत फायदा करती है। यह शरीर को गर्म और तरोताजा रखने के साथ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है जो आपको ठीक से काम करने में मदद करता है।

Aayu App- Health Tip

जब आपको उबाक आने लगे या आपका पेट फूलने लगे तो एक कप मसाला चाय पीने पियें। यह आपके गैस्ट्रोइंटेस्टिनल (Gestrointestinal) को संतुलित करके पाचन को ठीक करता है।

चाय में मौजूद मसाले आपके ब्लड शुगर लेवल को भी संतुलित करते है। यह टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करता है।

टाइप 2 डायबिटीज क्या है: टाइप 2 डायबिटीज में अग्नाशय आइलेट (Pancreas Islet) कोशिकाओं के विघटन( Dissolution ) के कारण पूर्ण इन्सुलिन की कमी होती है।

यह महिलाओं में पीएमएस(PMS) के दर्द को कम करता है। यह आपके होर्मोनेस को नियंत्रित करता है।

पीएमएस(PMS)क्या है: पीएमएस यानि प्री मेंस्ट्रुएशन सिंड्रोम। यह आमतौर पर मासिक धर्म के 8-10 दिन पहले शुरू होता है। इसमें महिलाएं चिड़चिड़ी हो जाती है। शरीर का फूलना, एक्ने, ब्रैस्ट में सूजन, सिर दर्द आदि चीज़े देखने को मिल सकती है। यह मुख्यतः हार्मोनल इम्बैलेंस की वजह से होता है।

चाय एक अच्छी ऊर्जादायक औषधि है। यह आपके एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है। इसलिए अपने दिन की शुरुआत मसाले वाली चाय से करें।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.