अदरक का पानी के फायदे जानें | Benefits

अदरक का पानी

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो अदरक का पानी पिएं, क्योंकि यह वजन कम करने में मददगार है।

If you are suffering from obesity, drink ginger water, as it is helpful in reducing body weight.

Daily Health Tip Aayu App

अदरक के फायदे आप सभी जानते होंगे पर क्या आप अदरक का पानी पीने के फायदे जानते है। आइये इससे पहले की आपको यह बताए कि अदरक का पानी पीने के फायदे क्या-क्या है?

आप एक गिलास पानी ले उसमें थोड़ा सा अदरक डालकर उसे थोड़ी देर तक गर्म करें और जब पानी उबल कर कम हो जाए तो उसे ठंडा होने के लिए रख दें फिर उसे थोड़ा थोड़ा पिएँ। आप इसे रात को सोने से पहले पानी में थोड़ा सा अदरक डालकर रख दें और सुबह के समय इसे गर्म करें गर्म करने के बाद ठंडा होने दें फिर इसे पिएँ और जो टुकड़ा बचता है उसे चबाकर अच्छी तरह से खा लें। आइए हम आज आपको इससे होने वाले फायदे के बारे मे बताते है।

अदरक का पानी के फायदे: Benefits of Ginger Water:

  • अगर आप अदरक का पानी का सेवन करते है तो यह आपके वजन को घटाने के लिए बहुत उपयोगी है। यह मेटाबोलिज्म को सुधारता है। इससे शरीर का फैट तेजी से कम होता है और आपका वजन घटने लगता है।
  • अदरक का पानी पीने के फायदे (Benefits of Ginger Water) डायबिटीज के मरीजों के लिए है। यह बॉडी का शुगर लेवल कंट्रोल में रखता है। इस वजह से डायबिटीज होने की आशंका कम हो जाती है।
  • मांसपेशियों में होने वाले दर्द से आराम पाने के लिए अदरक के पानी का सेवन जरूर करें। अगर आप अदरक का पानी पीते है तो इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और इससे मांसपेशियाँ रिलैक्स हो जाती है।
  • सिर दर्द से परेशान होने वाले लोगों के लिए अदरक का पानी बहुत लाभदायक होता है। अदरक का पानी पीने से दिमाग की सेल्स आराम में रहती है और इससे सिर दर्द की समस्या दूर हो जाती है।
  • हेल्दी त्वचा पाने के लिए नियमता: रोज अदरक का पानी (Ginger Water) पिएँ। यह बॉडी के टॉक्सिंस को बाहर निकाल देता है। इससे शरीर का खून साफ होता है। पिंपल्स और त्वचा में इंफेक्शन का खतरा नहीं हो पाता है।
  • पेट दर्द से राहत पाने के लिए लहसुन और अदरक को पीसकर इसका पेस्ट बनाए और इसे पानी के साथ इस्तेमाल करें।   
  • अदरक और पुदीना का रस निकालकर उसे आधा आधा चम्मच और 1 ग्राम सेंधा नमक लेकर मिलाकर पीने से पेट दर्द में आराम मिलेगा।

अदरक का पानी पीने के नुकसान: Ginger Water Side Effects:

आइये अब आपको बताते है अदरक का पानी पीने के नुकसान।

  • अगर आप अदरक का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपका इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है। यह आपके शरीर में शुगर की मात्रा घटा सकता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज अदरक का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  • अदरक का ज्यादा सेवन करने से आपके दिल को नुकसान पहुँच सकता है। अदरक का अधिक सेवन करने से दिल को सुचारू रूप से काम करने में परेशानी आती है, साथ ही ब्लड प्रेशर के घटने-बढ़ने की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।
  • अदरक आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन, कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। ऐसे में उन्हें अदरक को स्किन पर लगाने से जलन हो सकती है। स्किन पर अदरक लगाने के बाद किसी भी तरह की परेशानी हो तो इसका उपयोग करना बंद कर देना चाहिए।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.