नमक के पानी से गरारे करने के लाभ | Daily Health Tip | 28 June 2020 | AAYU App

gargling salt water benefits

गर्म पानी में नमक डाल कर गरारे करने से मुँह के बैक्टीरिया ख़त्म होते है और गले से संबंधित समस्याएं भी दूर होती है।

“Gargling with salt added warm water helps in removing bacteria from mouth and also helps in throat related issues. “

Health Tips from Aayu App

कई लोग रोजाना सुबह उठकर नमक का पानी लेते है। इससे हड्डियों को कैल्शियम भी मिलता है। गले में खराश और दर्द होने जैसी समस्या से हर कोई कभी न कभी परेशान होता है। इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह के नुस्खों को अपनाते है। नमक के पानी से गरारे करना गले के दर्द या खराश के लिए काफी कारगर साबित होता है। एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर 5 से 6 बार गरारे करें। रात को आराम से सो सकते है क्योंकि ऐसा करने से गले की खराश आपको परेशान नहीं करेगी।

गले की सूजन में राहत दिलाए: गरारे करने से गले की अंदूरुनी सूजन में आराम मिलता है। नमक के पानी से गले में आसानी से फ्लूड जा पाता है और गले के सूजे हुए टिशूज को आराम मिलता है। अगर आप लगातार दो से तीन दिन नमक के पानी का गरारा करेंगे तो आपको गले की सूजन जैसी समस्या से राहत मिलेगी।

मुँह के बैक्टीरिया को करें खत्म: नमक के गर्म पानी के गरारे करने से एसिड न्यूटिलाइज होता है और लोग इसे माउथ वॉश की तरह प्रयोग करते है, क्योंकि इससे मुंह के बैक्टीरिया खत्म हो जाते है। कई लोग रात को गर्म पानी में नमक डालकर गरारे कर सकते है। इससे उन्हें गले संबंधी परेशानी नहीं होती है।

मसूड़ों को देता है आराम: अगर मसूड़ों में दर्द हो तो गर्म पानी के साथ नमक के गरारे करने से काफी राहत मिलती है और इससे छाले भी कम होते है। नमक के पानी से गरारे करने से मुंह के नैचुरल पीएच को बैलेंस रखने में मदद मिलती है।

नींबू का पानी पी सकते है: कई लोग रोजाना सुबह उठकर नमक का पानी पीते है। इससे हड्डियों को कैल्शियम भी मिलता है। कई लोग काले नमक के पानी को अपना पाचन ठीक करने के लिए इस्तेमाल करते है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.