अपने शरीर को ढीला रखने के लिए कौन-सी एक्सरसाइज करें | Daily Health Tip | Aayu App

exercise

अगर वजन कम होने की वजह से आपकी त्वचा ढीली पड़ जाती है तो एक्सरसाइज करना अच्छा विकल्प है।

Exercise is a good option if your skin becomes loose due to weight loss

Health Tips for Aayu App

अगर महिलाओं की बात करें तो उनको बेडोल शरीर बिलकुल पसंद नहीं होती और उनकी चाह परफेक्ट फिगर पाने की होती है।

अगर आप अपने फिगर को मेन्टेन करना चाहती है तो आप कुछ एक्सरसाइज कर सकती है जिससे आपका शरीर परफेक्ट रहेगा।

वजन कम करने की वजह से आपकी त्वचा ढीली पड़ जाती है। अगर आपका वजन कम होता है तो शरीर में जहाँ फैट कम होता है वहाँ स्किन ढीली हो जाती है।

अक्‍सर डिलीवरी होने के बाद भी महिलाओं की स्किन ढीली हो जाती है और पेट के आस-पास मसल्‍स में ढीलापन आ जाता है।

लटकी हुई या ढीली स्किन देखने में बुरी लगती है। कई महिलाओं में काम्प्लेक्स आने लगता है। त्‍वचा में कसाव पाने के कई तरीके है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बता रहे है जिनकी मदद से आप ढीली त्‍वचा में फिर से कसाव पा सकती है।

Side Bridge Exercise (साइड ब्रिज एक्सरसाइज): Side bridge exercise करने के लिए आपको तिरछा लेटना होता है। इसमें आपको अपना वजन कोहनी और हाथ में कोहनी से आगे के भाग पर टिकाना होता है। करवट लेने के बाद बॉडी के बीच के हिस्‍से को तब तक उठाएँ जब तक कि आपके पैरों से लेकर धड़ तक स्‍लोप का आकार न बन जाएँ। इस पॉजिशन में आप जब तक आराम से रह सकती है तब तक रहें। इसके बाद इस प्रक्रिया को बार-बार दोहराएँ।

Air Bike Exercise (एयर बाइक एक्सरसाइज): Air bike exercise करने के लिए आप कमर के बल लेट जाएँ। फिर दोनों कोहनी को मोड़ते हुए हाथों की हथेलियों को सिर के नीचे लगाएँ। ऐसा करने के बाद घुटनों को अपनी तरफ स्‍ट्रेच करें फिर आप अपने कंधों को ऊपर की तरफ उठाकर अपनी दाई कोहनी को बाई घुटने की तरफ तब तक स्‍ट्रेच करें जब तक कि ये दोनों आपस में मिल ना जाए। इसके बाद इस एक्सरसाइज को बाई कोहनी और दाये घुटने के साथ करें। इस एक्सरसाइज को करने से आपकी ढीली त्‍वचा में कसाव आएगा।

Lying Leg Raises Exercise (लाइंग लेग रैजेज एक्सरसाइज): Lying leg raises exercise करने से आपकी पेट की मसल्‍स में कसाव आता है। यह एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले कमर के बल जमीन पर लेटकर अपनी टांगों और हाथों को टाइट करें। टांगों को टाइट रखने के साथ ही इन्‍हें फर्श से ऊपर की तरफ 90 डिग्री पर उठाएँ। जितना संभव हो सकें अपनी टांगों को सीधा और टाइट रखें। अब टांगों को सीधा और टाइट रखते हुए इन्‍हें धीरे-धीरे नीचे की तरफ तब तक लाए जब तक कि ये फर्श से ना सट जाएं। टांगों को ऊपर करने और फिर इन्‍हें नीचे लाने की प्रक्रिया को बार- बार दोहराए, ढीली त्‍वचा में आराम मिलेगा।

Legs Upright arm crunch (लेग्स अपराइट आर्म क्रंच): Legs upright arm crunch exercise करने से आपके upper abs में कसाव आएगा। इसमें सबसे पहले आप जमीन पर कमर के बल सीधे लेटकर अपनी टांगों को 90 डिग्री पर ऊपर की तरफ उठाए। अगर आप टांगों को ऊपर उठाने के दौरान हाथों में dumbbell पकड़ना चाहती है तो यह आपकी मर्जी है। टांगों को ऊपर की तरफ उठाने के दौरान dumbbell को भी हाथों से धीरे-धीरे उठाए। Dumbbell को आप जहाँ तक आसानी से उठा सकें, उतना उठाने के बाद इस स्थिति में कुछ सेंकेंड तक रूके। इसके बाद धीरे-धीरे कंधों को ढीला छोड़ दें।

Pelvic thrust exercise (पेल्विक थ्रस्ट एक्सरसाइज): Pelvic thrust से भी आपकी पेट की मसल्‍स में तनाव आता है। इसमें आपको सबसे पहले जमीन पर कमर के बल लेटना होगा और टांगों को 90 डिग्री पर ऊपर की तरफ उठाना होगा। जब आपकी टांगे पूरी तरह ऊपर हो जाए तो अपने कूल्‍हों को भी फर्श से ऊपर उठाएँ। इस स्थिति में आपकी कमर ही केवल जमीन पर होनी चाहिए। इस प्रक्रिया को बार-बार दोहरायें।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.