अंकुरित अनाज खाने के फायदे और इसका सही समय | Daily Health Tip | 14 April 2020 | AAYU App

right time of eating sprouts

अंकुरित अनाज (जैसे मूंग, चना आदि ) और भीगी हुई दालों का भरपूर सेवन करें। अनाज को अंकुरित करने से उनमे उपस्थित पोषक तत्वों की क्षमता बढ़ जाती है। “

Eat plenty of Sprouted grains (such as moong, gram) and pulses. Sprouting of grains increases the capacity of the nutrients present in them.

Health Tips for Aayu App

अंकुरित अनाज खाने के फायदे:

अंकुरित अनाज जैसे चना, दाल आदि का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अंकुरित अनाज में विटामिन भरपूर मात्रा में मिलता है। प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन से भरपूर स्प्राउट्स का सेवन ना सिर्फ वजन घटाता है बल्कि इससे डायबिटीज जैसी बीमारियां भी दूर रहती है।

अंकुरित अनाज कब खाएं :

अंकुरित अनाज केवल स्वास्थ्य के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि खाने मे भी स्वादिष्ट होता है। अंकुरित सलाद, ब्राउन ब्रेड के साथ अंकुरित सैंडविच या पास्ता आदि बना सकते है। अंकुरित करने के लिए चना, मूंग, गेहूं, सोयाबीन, मूंगफली, मक्का, तिल, अल्फाल्फा, अन्न, दालें और बीजों को पानी में कुछ देर भिगो दें। अंकुरित अनाज सुबह खाने पर ज़्यादा फायदेमंद होता है।

अंकुरित अनाज के फायदे:

वजन कम करने में मददगार: अगर आप वजन घटाना चाहते है तो मूंग दाल स्प्राउट सबसे अच्छा विकल्प है। नाश्ते में एक बाउल स्प्राउट्स खाने से पेट भरा रहता है जिससे आप ओवरइटिंग से बचते है और वजन कंट्रोल में रहता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए रामबाण: पेशेंट को बार-बार भूख भी लगती है। ऐसे में स्प्राउट्स का सेवन आपके लिए बिल्कुल सही है क्योंकि इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

बॉडी को करे डिटॉक्स: इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स गुण शरीर से विषैले टॉक्सिंस को निकालने में मदद करते है, जिससे आप कब्ज और पेट से जुडी समस्याओं से बचे रहते है।

कैंसर से बचाव: नियमित रूप से स्प्राउट्स का सेवन कोलेन (Colon Cancer), ब्रेस्ट और अन्य तरह के कैंसर से भी बचाव करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व ट्यूमर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाते है।

दिल को रखे स्वस्थ: अंकुरित अनाज का नाश्ता करने से दिल सुरक्षित रहता है। स्प्राउट्स ओमेगा3 फैटी एसिड का बड़ा स्रोत है, जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह र्डियोवस्कुलर, हाई बीपी और हार्ट खतरे को कम करता है साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल भी को भी कंट्रोल करता है।

आँखों के लिए फायदेमंद: प्रोटीन, मिनरल्स के साथ इसमें विटामिन ए की भी भरपूर मात्रा होती है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। अंकुरित अनाज का इस्तेमाल दिमाग को भी तेज करता है, जिससे आप बुढ़ापे में होने वाली अल्जाइमर जैसी बीमारियों से बचे रहते है।

बालों के लिए फायदेमंद: विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इनका सेवन बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे बालों का झड़ना, टूटना जैसी समस्या दूर हो जाती है और बाल जड़ों से मजबूत होते है।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद: प्रैग्नेंसी में महिलाओं को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसे में स्प्राउट्स का सेवन आपके लिए बेहतरीन विकल्प है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व मां और बच्चे दोनों को स्वस्थ रखते है साथ ही इससे प्रैग्नेंसी के दौरान खून की कमी नहीं होती।

मजबूत इम्यून सिस्टम: अंकुरित अनाज का  सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर बैक्टीरियल इंफैक्शन से बचाव करता है साथ ही इससे डाइजेशन सिस्टम भी मजबूत होता है, जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती। 

ग्लोइंग स्किन: विटामिन बी से भरपूर होने के कारण इसका सेवन त्वचा को चमकदार बनाता है साथ ही इसका बना फेस पैक लगाने से झुर्रियां, मुहांसे और पिंपल्स की परेशानी दूर होती है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.