कटहल खाने के अनूठे फायदे | Daily Health Tip | 01 June 2020 | AAYU App

why to include kathal in your diet

कटहल आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें पोटैशियम पाया जाता है जो दिल से जुड़ी समस्याओं से आपको दूर करता है और ब्लड प्रेशर को भी कम करता है।

Jackfruit is very beneficial for your heart. It has potassium in it which keeps you protected from heart issues, and also reduces blood pressure.

Health Tips for Aayu App

कटहल फल है या सब्जी इसको लेकर लोगों में आज भी मतभेद है। कई लोग इसे नॉन-वेज का वेज ऑप्शन मानते है। कटहल में कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते है  जैसे कि विटामिन A, C, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक और कई सारा फाइबर भी पाया जाता है।

कटहल खाने के फायदे:

दिल को रखें सेहतमंद: कटहल में कैलोरी नहीं पाई जाती है। इसे दिल के रोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है। कटहल में पोटैशियम पाया जाता है जिसकी वजह से इसे दिल की समस्या को दूर करने वाला माना जाता है क्योंकि पोटैशियम ब्लड प्रेशर कम करता है।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाएं: कटहल रेशेदार होता है और इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। यह एनीमिया दूर करता है और शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाता है।

सही रहेगा डाइजेशन: कटहल अल्‍सर और पाचन संबंधी समस्‍या को दूर करता है। कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने में भी यह बहुत फायदेमंद है। कटहल की पत्तियों की राख अल्सर के इलाज के लिए बहुत उपयोगी होती है। हरी ताजा पत्तियों को साफ धोकर सुखा लें। सूखने के बाद पत्तियों का चूरन तैयार करें। पेट के अल्सर से ग्रस्त व्यक्ति को इस चूरन को खिलाएं। अल्सर में बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

अस्थमा, थायराइड और इंफेक्शन को दूर भगाएं: कटहल की जड़ अस्‍थमा के रोगियों के लिए लाभदायक मानी जाती है। इसकी जड़ को पानी के साथ उबाल कर बचा हुआ पानी छान कर लेने से अस्‍थमा को कंट्रोल किया जा सकता है। थायराइड के लिए भी कटहल उत्तम है। इसमें मौजूद सूक्ष्म खनिज और कॉपर थायराइड बीपी के लिये प्रभावशाली होता है। यहाँ तक कि यह बैक्‍टेरियल और वाइरल इंफेक्‍शन से भी बचाता है।

हड्डियों की मजबूती और शरीर की इम्युनिटी बढ़ाएं: हड्डियों के लिए कटहल बहुत गुणकारी होता है। इसमें मौजूद मैग्‍नीशियम हड्डी में मजबूती लाता है और ऑस्‍टियोपोरोसिस की समस्‍या से बचाता है। इसमें विटामिन C और A पाया जाता है। इसलिए यह शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ाता है।

जोड़ों के दर्द में रामबाण: कटहल के छिलकों से निकलने वाला दूध अगर सूजन, घाव और कटे-फटे अंगों पर लगाया जाए तो आराम मिलता है। इसी दूध से जोड़ों पर मालिश की जाए तो जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

मुँह के छालों में असरदार: जिन लोगों को मुंह में बार-बार छाले होने की शिकायत हो, उन्हें कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूकना चाहिए। यह छालों को ठीक कर देता है। इसमें पाए जाने वाले कई खनिज हार्मोन्स को भी नियंत्रित करते हैं।

मिलेगी ताजगी और बढ़ेगी आंखों की रोशनी: पके हुए कटहल के पल्प को अच्छी तरह से मैश करके पानी में उबालकर पीने से ताजगी आती है। कटहल में विटामिन ए पाया जाता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और त्वचा निखरती है।

चेहरे पर निखार लाएं: कटहल के बीज का चूरन बना कर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ हो जाता है और दाग-धब्बे मिट जाते है। जिन लोगों का चेहरा रुखा और बेजान होता है उन लोगों को कटहल का रस अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। इसकी मसाज तब तक करे जब तक यह सूख न जाए फिर थोड़ी देर के बाद अपना चेहरा पानी के साथ धो लें।

झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा: झुर्रियों से निजात पाने के लिए कटहल का पेस्ट बना कर उसमें एक चम्मच दूध मिलाकर धीरे धीरे चेहरे पर लगाएं। फिर गुलाब जल या ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। नियमित रूप से ऐसा करने से चेहरे की झूर्रियों से छुटकारा मिल जाता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

One Reply to “कटहल खाने के अनूठे फायदे | Daily Health Tip | 01 June 2020 | AAYU App”

Leave a Reply

Your email address will not be published.