खजूर के फायदे | Daily Health Tip | 1 February 2020 | AAYU App

benefits of eating dates

” उबले हुए दूध के साथ खजूर लेना बहुत फायदेमंद होता है। इससे मासपेशियो में ताकत आने के साथ साथ शरीर का तापमान भी सामान्य रहता है। दूध में खजूर मिलाकर पीने से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है। “

Taking Dates with boiled milk is very beneficial. It helps in giving power 💪 to muscles as well as keeps body temperature normal and also improves blood circulation. ”

छुहारा या खजूर सामान्यत खाने और औषधीय प्रायोजकों के कारण सालभर इस्तेमाल किया जाता है।खजूर में पाए जाने वाला आयरन शरीर में खून की कमी एनीमिया को ठीक करने में भी मददगार है। खजूर में फ्लूरिन भी पाया जाता है। जिससे दाँतों में क्षय होने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।   

खजूर खाने के फायदे:

👉 खजूर में स्रोत का भंडार: खजूर विभिन्न विटामिनों और खनिजों का अच्छा स्रोत है। ये ऊर्जा का अच्छा स्रोत होने के साथ साथ चीनी और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है। खनिज जैसे कैल्शियम, लोहा, फास्फोरस, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और जस्ता खजूर में पाए जाते है, इसमें कुछ विटामिन जैसे थियामिन,राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट और विटामिन- ए भी होते है। 

👉 पेट से जुडी समस्याओ का इलाज: कब्ज का इलाज करता है, इलेक्ट्रोलाइट्स संतुलन बनाए रखता है, पाचन तंत्र (Digestive System), एक्टिविटी में सुधार करता है, पेट के कैंसर का खतरा कम कर देता है, डाइजेस्ट सिस्टम ठीक करता है। 

👉 हड्डी और दाँतो से जुडी समस्याओ का इलाज: हड्डी और दाँत को स्वस्थ करता है, अस्थि (हड्डी) रोगो को रोकता है, हड्डियों को मजबूत करने के लिए सभी आवश्यक खनिज प्रदान करता है,  छुआरे में मैग्नीशियम, सेलेनियम, और मैंगनीज अधिकता में पाया जाता है जो कि हड्डियों को स्वस्थ रखती है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाती है  

👉 वजन बढ़ाने में लाभदायक: उच्च कैलोरी भोजन है, ऊर्जा स्तर को बढ़ा देता है। 

👉 तंत्रिका तंत्र के लिए लाभदायक: तंत्रिका तंत्र (Nervous System) के स्वास्थय को बढ़ा देता है, मन एकाग्रता के स्तर में भी सुधार करता है। 

👉 दिल के लिए लाभदायक: दिल को स्वस्थ रखता है, ह्रदय रोगो का खतरा कम करता है, कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम करने में सहायक है। खजूर में इसोफ्लेवोन्स भी पाया जाता है जो की कार्डियोवैस्कुलर से जुडी बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

👉 मधुमेह (डायबिटीज ) के रोगियों के लिए लाभदायक: खजूर में प्राकृतिक शुगर की ज़्यादा मात्रा होती है, इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स  होता है जो रक्त शुगर (ब्लड शुगर) के स्तर को कम करके मधुमेह रोगियों को सुरक्षा देता है। 

👉 त्वचा के लिए लाभदायक: क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करने के लिए, सुखी त्वचा में नमी लाने मे, नई त्वचा कोशिकाओ को री जेनेरेट करने मे, जल्दी बूढ़े होने से बचने में मददगार होता है। 

👉 गर्भवती महिलाओ के लिए लाभदायक: रक्त में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है जिससे एनीमिया का इलाज संभव है। इसके साथ साथ शरीर को  ताजा और ऊर्जावान बनाता है, जिससे प्रसव का समय आसान बनता है। 

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

6 Replies to “खजूर के फायदे | Daily Health Tip | 1 February 2020 | AAYU App

Leave a Reply

Your email address will not be published.