केला खाने के बेमिसाल फायदे | Daily Health Tip | 7 February 2020 | AAYU App

benefits of eating banana

“केले में मौज़ूद फाइबर दिल के लिए काफी अच्छा होता हैं। केले 🍌में भरपूर मात्रा में पोटैशियम भी होता हैं जो किडनी को स्वस्थ रखने के साथ साथ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता हैं। “

“Banana 🍌contains fibre which is very healthy for Heart. Banana contains plenty of potassium which keeps your kidney healthy as well as controls blood pressure.”

केले खाने के काफी फायदे हैं जैसे केले में फाइबर होता है , जो दिल के लिए अच्छा होता है। केला पाचन शक्ति भी बढ़ाता है। किडनी को स्वास्थ्य रखने के लिए पोटैशियम की ज़रुरत होती है, जो केले में भरपूर खनिज के रूप में मिलता है। पोटैशियम होने की वजह से, यह ब्लड प्रेशर और धड़कन को नियंत्रित करता है। केले में कैलोरी की पर्याप्त और स्वस्थ्य मात्रा होती है जो आपको स्वस्थ्य तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करता है। केले को तीन चीजों के साथ खाने से लाभ होता है।

केला और दूध : केले को दूध के साथ खाने से आपका वजन बढ़ता है और मासपेशियों का निर्माण होता है। केले में पाए जाने वाला ,मैग्नीशियम मसल्स के निर्माण में फायदेमंद है।

केला और दही : केले में अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों के अलावा कॉर्नफ़्लेक्स कार्ब्स और पोटैशियम होता है जबकि दही एक संपूर्ण भोजन है, जिसमें प्रोटीन, लाक्टोस, फैट और मिनरल्स होते हैं इसके अलावा दही प्रो- बायोटिक है और आपकी आंत में अच्छे बैक्टीरियां को बढ़ाती है, जिससे पाचन में सहायता मिलती है केले का प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाचन तंत्र ठीक करता है। केले में पाए जाने वाला पेस्टिन तत्त्व कब्ज को दूर करता है।

केला और शहद : केले में विटामिन सी होता है, जो सर्दी झुकाम और संक्रमण से निपटने में मदद करता है। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और शुरुआती झुर्रियों को रोकता है। विटामिन बी तनाव, अनिंद्रा, और मुहांसो से निपटने में मदद करता है। केरोटीन उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है, साथ ही शरीर को कैंसर और ह्रदय रोगों से बचता है। विटामिन इ त्वचा को चिकना और कोमल बनाता है। 

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.