💧पानी पीने के अनसुने फायदे | Daily Health Tip | 13 February 2020 | AAYU App

benefits of drinking water with lemon and honey

सर्दियों में प्यास कम लगती है जिसके कारण हम पानी कम पीने लगते हैं। पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम होने लगती है जिससे किडनी से जुड़ी बीमारियाँ और कॉन्स्टिपेशन जैसी प्रॉब्लम होने लगती है। इसलिए ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं।

During winters we often consume less water 💧. This leads to dehydration in the body which can lead to problems like kidney disease & constipation. Thus it is advised to drink right amount of water everyday. “

पानी पीने के अनगिनत फायदे:

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी बहुत ज़रूरी है। पानी शरीर के अंगो की रक्षा करने के साथ साथ कोशिकाओं तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाता है। अच्छी सेहत के लिए पानी बहुत ज़रूरी है।

स्लिम बनाता है पानी:

वजन कम करने के लिए पानी बहुत फायदेमंद है। ज़्यादा कैलोरी वाली ड्रिंक की जगह पानी पीने के ज़्यादा फायदे हैं। खाली पेट एक गिलास पानी पीने से खाना खाने पर पेट जल्दी भर जाता है। सही मात्रा में पानी पीना मेटाबोलिज्म को भी मजबूत बनाता है। 

एनर्जी देने वाला:

शरीर में डिहाइड्रेशन होने से थकावट मह्सूस होती है। डिहाइड्रेशन वह अवस्था है जब शरीर में पानी की कमी होती है। इसलिए सही मात्रा में पानी पीना बहुत ज़रूरी है। सही समय पर पानी पीना हमारे ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छा है। 

तनाव कम करने में सहायक :

मस्तिष्क के ज़्यादातर टिश्यू (कोशिकाएं)पानी से बने होने के कारण डिहाइड्रेशन होने पर तनाव महसूस होता है। इसलिए समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए। 

AAYU App – Health Tips

मांसपेशियों के लिए बेहद जरूरी

मांसपेशियों में खिंचाव और जोड़ों की समस्या कम करने के लिए पानी पीना चाहिए। हाइड्रेटेड रहने से लम्बे समय तक बेहतर तरीके से एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

स्किन के लिए फायदेमंद:

सही मात्रा में पानी पीने से स्किन हाइड्रेटेड रहती है जो चमक को बरकरार रखता है। पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। 

आपकी बेहतर पाचन क्रिया के लिए :

पानी पाचन क्रिया (Digestive Process) को दुरुस्त करने में मदद करता है। डीहाइड्रेट रहने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसमें शरीर सारा पानी सोख लेता है जिससे कोलोन (बड़ी आँत का अंश- Part of Large Intestine) सूख जाते हैं। जिससे शरीर से गन्दगी नहीं निकलने से कई बीमारियां जन्म लेती हैं। इसलिए पानी पिएं जिससे शरीर की गन्दगी निकल सके। 

किडनी स्टोन से बचने में मददगार:

किडनी स्टोन आज कल बहुत बढ़ती जा रही है यहाँ तक की बच्चों में भी यह बीमारी देखी जा रही है और इसका सबसे बड़ा कारण सही मात्रा में पानी ना लेना है। क्योंकि जिन साल्ट और मिनरल्स से स्टोन्स बनते हैं पानी उन्हें घोल कर यूरिन से पास कर देता है। 

अच्छी सेहत रखने के लिए पानी बहुत ज़रूरी है। कितना पानी पीना चाहिए यह बॉडी साइज, मौसम, एक्टिविटी पर निर्भर करता है। 

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से बहुत सी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। जैसे कि शरीर दर्द, ह्रदय की बीमारियां आदि। 

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.