fbpx

मिक्स्ड वेजिटेबल सूप पीने के फायदे | Daily Health Tip | 11 July 2020 | AAYU App

मिक्स्ड वेजिटेबल सूप पीने के फायदे | Daily Health Tip | 11 July 2020 | AAYU App

मिक्स्ड वेजिटेबल सूप शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में लाभदायक होता है और संक्रामक बीमारियों से बचने में भी मदद करता है।

Mixed vegetable soup helps in improving the immune system of our body and also protects us from infectious diseases.

Health Tips for Aayu App

सर्दी में सूप बेहद फायदेमंद माना जाता है। मिक्स्ड वेजीटेबल सूप शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर होता है और संक्रामक बीमारियों से बचने में मदद करता है। सर्दी में सबसे ज्यादा जुकाम, साइनस की परेशानी होती है। मिक्स्ड वेजिटेबल सूप से इन बीमारियों में बहुत राहत मिलती है। सूप में अदरक, काली मिर्च व सफेद मिर्च डालकर गर्म-गर्म पीने से यह दवा की तरह काम करता है। कई सब्जियों के मिश्रण से बना हुआ यह सूप खांसी, गले की गड़बड़ी, गले के संक्रमण व इससे संबंधित अन्य बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

मिक्स्ड सूप में विटामिन-बी प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे शरीर की नसें व मांसपेशियां मजबूत होती हैं इसलिए गर्म सूप पीने से सर्दी के मौसम में मांसपेशियों में ऐंठन और नसों में दर्द जैसी तकलीफें दूर होती है।

आयु कार्ड से साल-भर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से फ्री परामर्श लें-👇

aayu card bnwyen blog
किसी भी बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आयु ऐप डाउनलोड करें

मिक्स्ड वेज सूप में विटामिन-ए होता है जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट अधिक होते हैं, इससे यह तनाव दूर करने में सहायक होता है। बढ़ती उम्र के कारण शरीर में होने वाले दुष्प्रभावों को रोकता है।

प्रचुर मात्रा में फाइबर होने के कारण यह कब्ज दूर करता है। दस्त या संक्रमण में यह तरल भोजन बेहतर साबित होता है। मिक्स्ड वेज सूप शरीर को पौष्टिक तत्व के साथ पर्याप्त पानी उपलब्ध कराता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (1)
  • comment-avatar
    premsing rathod 1 year

    Very good

  • Disqus ( )