हल्दी वाला दूध पीने के हैं यह गज़ब के फायदे | Daily Health Tip | 5 February 2020 | AAYU App

benefits of milk and turmeric

सर्दियों में रोज़ाना एक कप दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पीने से सांस सम्बन्धी समस्याएँ ठीक करने में मदद मिलती है। यह अस्थमा, खांसी, जुकाम का भी रामबाण इलाज है। हल्दी और शहद 🍯 मिलाकर पीने से रक्त में बढ़ोतरी होती है। “

Drinking a cup of milk mixed with turmeric powder, daily helps you to overcome breathing problems. It helps during asthma, cough and cold. Also drinking milk mixed with turmeric and honey 🍯 helps during anaemia.”

हल्दी वाले दूध में बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं। हल्दी की एंटी-बायोटिक प्रॉपर्टीज और दूध में मौजूद कैल्शियम जब मिलते है तो दूध का पीना हमारे लिए और भी लाभदायक होता है। हल्दी पाउडर से ज़्यादा कच्ची हल्दी फायदेमंद होती है। 

पीरियड्स के दर्द को कम करने में लाभदायक: हल्दी का दूध पीरियड्स के दर्द को कम करता है। दूध में हल्दी मिलाकर पीने से डिलीवरी के बाद जल्दी रिकवरी होती है। यह ब्रैस्ट(स्तन)मिल्क को भी इम्प्रूव करता है। 

हड्डियों को मजबूत बनायें: हल्दी का एंटीबायोटिक्स और दूध का कैल्शियम मिलकर हड्डियों को मजबूत बनाते है इसलिए हड्डी टूटना या किसी भी तरह का फ्रैक्चर होने पर इसे पीने की सलाह दी जाती है। 

कैंसर के मरीज के लिए फायदेमंद: हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन पदार्थ कैंसर के मरीज को जल्दी रिकवर करने में सहायक होता हैं। 

ब्लड फ्लो (रक्तचाप) बढ़ाये: हल्की चोट या मोच या किसी भी तरह का दर्द ब्लड सर्कुलेशन को धीमा कर देता हैं इसके लिए हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती हैं क्योकि यह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है जिससे दर्द से जल्दी निजात मिल सके। 

सर्दी- खांसी से दूर रखे: बदलते मौसम में अगर सर्दी, खांसी, गले की खिचखिच और बुखार से छुटकारा पाना हैं तो हल्दी का दूध एक अच्छा उपाय हैं। क्योकि हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटीबायोटिक्स शरीर के फ्री रेडिकल्स सेल्स को खत्म करते हैं। 

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.