fbpx

रोज सुबह नींबू पानी पीने के फायदे | Daily Health Tip | 29 June 2020 | AAYU App

रोज सुबह नींबू पानी पीने के फायदे | Daily Health Tip | 29 June 2020 | AAYU App

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप रोज नींबू पानी का सेवन कर सकते है। रोज सुबह नींबू पानी पीने से त्वचा में निखार भी आता है।

To get rid of wrinkles, you should drink lemonade. Drinking lemonade daily in the morning also improves skin.

Health Tips for Aayu App

रोज सुबह नींबू पानी से त्वचा में निखार लाया जा सकता है। रोजाना नींबू पानी के सेवन से चेहरे को दाग धब्बों से मुक्त बनाया जा सकता है।

नींबू स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। शरीर के लिए नींबू पानी उपयोगी है। नींबू पानी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है। नींबू पानी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते है। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना शरीर के लिए काफी असरदार होता है। इससे शरीर का पाचनतंत्र ठीक काम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। नींबू को विभिन्न विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना माना जाता है और रोज सुबह नींबू-पानी पीने से कई तरह के लाभ होते है। पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से शरीर को विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर मिलता है। वजन घटाने के लिए आप गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पी सकते है। लेकिन ज़्यादा पानी पीने का साइड इफ़ेक्ट भी होता है।ज्‍यादा नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है। इसके अलावा और भी कई समस्याएं हो सकती है।

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से त्वचा के लिए फायदा: रोज सुबह नींबू पानी से त्वचा में निखार लाया जा सकता है। रोजाना नींबू पानी के सेवन से चेहरे को दाग धब्बों से मुक्त बना सकते है। झुर्रियों से छुटकारा पाया जा सकता है। चमकदार त्वचा के लिए नींबू पानी काफी मददगार साबित होता है।

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता के लिए फायदा: नींबू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाया जा सकता है।

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से पाचन को फायदा: नींबू पाचन में काफी सहायक होता है। रोज सुबह नींबू पानी पीने से पूरे दिन की पाचन क्रिया को सही बनाया जा सकता है। नींबू पानी से एसिडिटी से निजात मिल सकती है।

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से ऊर्जा मिलेगी: इस जिंदगी में हर दिन लोग ऊर्जावान बने रहना चाहते है। इसके लिए रोज सुबह नींबू पानी पीने से शरीर को पूरे दिन के लिए ऊर्जा मुहैया करवाई जा सकती है। नींबू पानी पीने से तनाव से लड़ने के लिए भरपूर ऊर्जा मिल जाती है और मूड को हल्का और शरीर को ऊर्जावान बनाया जा सकता है।

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से वजन कम करना होगा आसान: आप वजन से परेशान है तो नींबू पानी वजन कम करने में काफी सहायता करेगा। नींबू में पाया जाने वाला पेक्टिन फाइबर शरीर को भूख महसूस नहीं होने देता। जिसके कारण व्यक्ति असमय स्नैक्स इत्यादि नहीं खाता। इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है। नींबू पानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालकर वजन कम करने में मददगार साबित होता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (1)
  • comment-avatar
    Sweta 1 year

    Daily nibu panni pine se ladies ke utres mai swelling to nahi aati hai

  • Disqus ( )